लापरवाही : एक प्राथमिक विद्यालय ऐसे भी जहाँ एक भी शिक्षक की तैनाती नहीं


(बहराइच) : प्राथमिक विद्यालय सिसवारा में शिक्षक की तैनाती न होने से पंजीकृत 98 छात्रों का भविष्य अंधकारमय है। आर्थिक स्थिति में कमजोर छात्रों की शिक्षा भगवान भरोसे चल रही है।

प्राथमिक विद्यालय सिसवारा में तीन गांव के नौनिहाल पढ़ते हैं। यहां तैनात रही शिक्षका स्वाती दीक्षित का चार जुलाई को स्थानांतरण हो गया था, तब से विद्यालय में एक भी शिक्षक नहीं है।



इसी ग्राम पंचायत के संविलियन विद्यालय हैबतपुर में दो शिक्षामित्र समेत 11 शिक्षकों की तैनाती है। यहां शिक्षण कार्य कर रहे तनवीर आलम ने बताया कि विद्यालय में परमानेंट एक भी शिक्षक नहीं है। हमें संबद्ध किया गया है। मुझे वेतन हैबतपुर विद्यालय से मिलता है।


विभागीय कार्य भी करना पड़ता है। अकेले होने की वजह से शिक्षण कार्य सही प्रकार से नहीं हो पाता है। विद्यालय में कई छात्र ऐसे हैं, जो पढ़ने में अच्छे हैं, लेकिन शिक्षकों की कमी से भविष्य संकट में है। खंड शिक्षाधिकारी अनुराग मिश्र ने बताया विद्यालय में तैनात शिक्षक का स्थानांतरण हो गया था। जब तक आनलाइन स्थानांतरण प्रक्रिया शुरू नहीं होगी, तब तक यहां शिक्षक की तैनाती संभव नहीं है। बच्चों की पढ़ाई बाधित होने के संबंध में वह बात को टाल गए।