बड़ी कार्रवाई : कम उपस्थिति पर बीएसए ने 367 प्रधानाध्यापकों को भेजा नोटिस



चंदौली : जिले के 367 परिषदीय विद्यालयों में नामांकन के सापेक्ष बच्चों की उपस्थिति 50 प्रतिशत कम होने पर बेसिक शिक्षा अधिकारी सत्येंद्र सिंह ने बृहस्पतिवार को विद्यालयों के धानाचाध्यापकों को नोटिस जारी कया।




उनको सचेत करते हुए कहा कि गर आगे से सुधार नहीं हुआ तो तन काटने की कार्रवाई की जाएगी। बीएसए के इस कार्रवाई के ाद शिक्षकों में हड़कंप मचा हुआ है। बेसिक शिक्षा अधिकारी सत्येंद्र सिंह ने बताया कि शासन के निर्देश पर पीएम पोषण मध्यान्ह भोजन योजना का संचालन विद्यालयों में किया जा रहा है। वहीं एमडीएमसंचालन की सूचना आईवीआरएस पर रोज उपलब्ध कराया जाता है, जिसमें जिले के विद्यालयों में दिसंबर 2023 में शिक्षकों की उपस्थिति कम होने की शासन और विभाग स्तर से समीक्षा की जा रही है।



जिले में दिसम्बर 2023 की रिपोर्ट जो आईवीआरएस पोर्टल से प्राप्त हुई, उसमें आश्चर्यजनक परिणाम देखने को मिले।



जानकारी के अनुसार जिले के कुल 367 विद्यालयों में बच्चों की 50 प्रतिशत से भी कम उपस्थिति पायी गयी है। बृहस्पतिवार को 367 विद्यालयों के प्रधानाध्यापक और



प्रभारी प्रधानाध्यापकों को पत्र देकर आदेशित किया गया कि अपने अपने विद्यालयों में नामांकन के सापेक्ष उपस्थिति बढ़ाएं नहीं तो कार्रवाई की जाएगी। साथ ही समस्त खण्ड शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया गया अपने अपने विकास खण्ड में नामांकन के सापेक्ष शत-प्रतिशत उपस्थिति कराएं। यदि उपस्थिति में सुधार नहीं होता है तो विद्यालय के प्रधानाध्यापक का अगले माह का वेतन रोक दिया जाएगा।