अटल आवासीय विद्यालय में दाखिले की प्रक्रिया शुरू




बहराइच। श्रमिकों के बच्चों को निशुल्क

व बेहतर शिक्षा उपलब्ध करवाने के लिए अटल आवासीय विद्यालय का संचालन किया जा रहा है। जिसमें शैक्षिक सत्र 2024-25 में प्रवेश के लिए आवेदन शुरु हो गया है। साथ ही श्रम विभाग की ओर से प्रवेश परीक्षा की तारीफ 25 फरवरी तय की गई है।


सहायक श्रमायुक्त सिद्धार्थ मोदियानी ने बताया कि गोंडा के मनकापुर तहसील के सिसवा में स्थित अटल आवासीय विद्यालय में कक्षा छह व नौ के लिए प्रवेश की अंतिम तिथि दो फरवरी है। उन्होंने बताया कि कक्षा छह में 70 छात्र व 70 छात्राओं के लिए कुल 140 सीटें हैं। इसी प्रकार कक्षा नौ के लिए भी कुल 170 सीटे हैं। उन्होंने बताया कि छात्र-छात्राएं श्रम विभाग व जिला प्रोबेशन अधिकारी के कार्यालय से प्रवेश फार्म ले सकते हैं। उन्होंने बताया कि छात्र-छात्राएं प्रवेश फार्म को भरने के बाद तीन पासपोर्ट साइज की फोटो के साथ दो फरवरी तक जमा कर दें। 25 फरवरी को सुबह 11 बजे से एक बजे तक कक्षा छह और सुबह 11 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक बहराइच में ही प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।


श्रमिकों के साथ कोरोना में मृत लोगों के बच्चे भी हो सकेंगे शामिल

सहायक श्रमायुक्त ने बताया कि प्रवेश परीक्षा में पंजीकृत श्रमिकों के साथ- साथ कोरोना महामारी में निराश्रित हुए बच्चे भी शामिल हो सकते हैं। उन्होंने बताया कि प्रवेश के लिए श्रमिक का 31 दिसंबर 2023 तक पंजीकरण का तीन वर्ष पूरा होना अनिवार्य है। वहीं कोविड के दौरान अनाथ हुए बच्चों का महिला एवं बाल कल्याण विभाग में पंजीकरण या फिर मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के पात्र होने चाहिए। साथ ही कक्षा छह के बच्चों की आयु एक मई 2012 से 31 जुलाई 2014 के बीच हो। वहीं कक्षा नौ के बच्चों की आयु एक मई 2009 से 31 मई 2011 के बीच होनी चाहिए। उन्होंने बताया कि प्रवेश परीक्षा में मानसिक क्षमता, गणित व भाषा परीक्षा के कुल 80 प्रश्न पूछे जाएंगे। जिसमें गणित व भाषा के 20- 20 और 40 प्रश्न मानसिक क्षमता परीक्षण के होंगे।