बीएलओ बने शिक्षकों का इसी सप्ताह हो सकता है पारस्परिक स्थानांतरण


प्रयागराज : प्रदेश में मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्य पूर्ण हो जाने के बाद अंतःजनपदीय पारस्परिक स्थानांतरण के लिए तालमेल (पेयर) बनाए उन शिक्षक व शिक्षिकाओं को भी अब कार्यमुक्त करने की राह खुल गई है, जिनका पारस्परिक स्थानांतरण बेसिक शिक्षा परिषद सचिव ने बीएलओ का दायित्व निर्वहन करने के कारण रोक दिया था। इसके पहले शिक्षकों की ओर से निर्वाचन आयोग से अनुमति मांगकर कार्यमुक्त और कार्यभार ग्रहण कराने की मांग की गई थी। अब इसी सप्ताह इस संबंध में आदेश जारी किया जा सकता है।

जिले के अंदर पारस्परिक स्थानांतरण देने के लिए बेसिक शिक्षा परिषद सचिव प्रताप सिंह बघेल ने शिक्षक/शिक्षिकाओं से आपस में तालमेल बनवाया था। लंबी प्रतीक्षा के बाद यह स्थानांतरण पाने की उम्मीद में शिक्षक/ शिक्षिकाओं ने तालमेल बनाया था। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों द्वारा सत्यापन कराए जाने के बाद 20752 शिक्षक/शिक्षिकाएं इसके लिए अहं पाए गए थे। इन सभी को 11 से 13 जनवरी के मध्य कार्यमुक्त और नए विद्यालय में कार्यभार ग्रहण कराने की प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश प्रदेश के सभी बीएसए को परिषद सचिव ने दिए थे।


यह प्रक्रिया शुरू ही हुई कि 12 जनवरी को उन शिक्षक/शिक्षिकाओं को कार्यमुक्त करने से सचिव के आदेश पर बीएसए ने रोक दिया, जिनके ऊपर बीएलओ को दायित्व था। साथ ही उन्हें भी कार्यमुक्त करने से रोक दिया गया, जिन्होंने भिन्न विद्यालय (अंग्रेजी माध्यम) के शिक्षकों के साथ तालमेल बनाया था।

हालांकि भिन्न विद्यालय वाले मामले में सचिव ने अपना आदेश बदलकर कार्यमुक्त और कार्यभार कराने के निर्देश दिए। इधर, बीएलओ बने शिक्षकों ने स्थानांतरण मिलने के बाद भी बीएलओ कार्य पूर्ण करने का आश्वासन देकर अपना पारस्परिक स्थानांतरण देने की मांग की। इसके लिए निर्वाचन आयोग से अनुमति मांगने के लिए परिषद सचिव को पत्र भी लिखा। इस बीच मतदाता सूची का कार्य पूर्ण हो जाने से उन्हें राहत मिल गई है।