मौसम की मार : सर्दी से जल्द राहत संभव नहीं


लखनऊध्/नई दिल्ली, । उत्तर प्रदेश समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की सर्दी सितम ढा रही है। शनिवार को यूपी, पंजाब और हरियाणा के विभिन्न इलाकों में घना कोहरा छाया रहा तो राजस्थान में शीतलहर के बीच कई स्थानों पर पारा दस डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया। कश्मीर घाटी में ठंड से थोड़ी राहत जरूर मिली, लेकिन अभी भी कई इलाकों में पारा शून्य से नीचे है। मौसम विभाग ने घाटी में अगले सप्ताह बर्फबारी और बारिश की संभावना जताई है।



मौसम विभाग के अनुसार यूपी में फिलहाल अगले चार दिन मौसम में किसी खास बदलाव के आसार नहीं हैं। इन चार दिनों के दरम्यान प्रदेश में कहीं बहुत घना और कहीं घना कोहरा छाया रहेगा। धूप नहीं निकलेगी, कुहासा बना रहेगा। शनिवार को यूपी में सबसे ठण्डा दिन कानपुर में रहा, जहां दिन का तापमान सामान्य से 11 डिग्री कम दर्ज किया गया। सोनभद्र में शुक्रवार की रात सबसे ठंडी रही। जहां पारा 2.08 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज हुआ। बलिया में रात का तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम यानि पांच डिग्री दर्ज किया गया। वाराणसी में रात का तापमान सामान्य से चार और प्रयागराज में सामान्य से कम तीन डिग्री कम रहा।

पूर्वांचल के चार जिलों में ठंड ने रिकॉर्ड तोड़ा पूर्वांचल में शनिवार सबसे ठंडा दिन रहा। चार जिलों में रिकार्ड टूट गए। सोनभद्र में अब तक का सबसे कम 2.08 डिग्री न्यूनतम तापमान रिकार्ड किया गया।