आरटीई के तहत स्कूलों में ऑनलाइन आवेदन शुरू


लखनऊ। निशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार के तहत राजधानी के 2032 स्कूलों की पहली कक्षा में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवदेन शुरू हो गए हैं। 18 फरवरी तक होने वाले आवेदन के लिए बीएसए राम प्रवेश ने आदेश जारी किया है। आवेदन का सत्यापन 19 फरवरी से 25 फरवरी के बीच होगा, जबकि 26 फरवरी को प्रवेश के लिए अंतिम सूची जारी की जाएगी।

बीएसए ने बताया कि राजधानी के 2023 निजी स्कूलों में करीब 16 हजार सीटों पर आरटीई के तहत प्रवेश होने हैं। प्रत्येक विद्यालय की पहली कक्षा में 25 फीसदी सीट पर गरीच बच्चों के प्रवेश होंगे। प्रवेश के लिए बच्चे की उम्र तीन से सात साल तक होनी चाहिए। जन्म प्रमाण पत्र, आय व निवास प्रमाण पत्र तहसील से निर्गत होना जरूरी है। उन्होंने बताया कि अभिभावकों को ऑनलाइन आवेदन के लिए अधिकतम 10 निजी विद्यालय मान्य होंगे। अभिभावक अपने बच्चों को इन्हीं 10 विद्यालयों में से किसी एक में प्रवेश दिला सकेंगे। 



हर साल करीब 25% सीटें रह जाती हैं खाली

■ निजी विद्यालयों की मनमानी तो कहीं अभिभावकों की लापरवाही से हर साल करीब 25 फीसदी सीटें खाली रह जाती हैं। बेसिक शिक्षा विभाग के मुताबिक, तीन से चार हजार सीटों पर दाखिले न मिलने की कई वजह हैं।

■अधिक से अधिक गरीब बच्चों को शिक्षा से जोड़ा जाए, इसके लिए अभिभावकों को जागरूक किया जाए‌गा तो निजी विद्यालयों पर कार्रवाई की जाएगी।