बीएलओ व एआरपी के अंत : जनपदीय पारस्परिक स्थानांतरण से रोक हटी, आज होगी कार्यमुक्ति


प्रयागराज : अंत: जनपदीय पारस्परिक स्थानांतरण के लिए तालमेल (पेयर) बनाए बेसिक शिक्षा परिषद के बीएलओ, एआरपी बने शिक्षक/शिक्षिकाओं को कार्यमुक्त व कार्यभार ग्रहण कराने पर लगी रोक हटा दी गई है। परिषद सचिव प्रताप सिंह बघेल ने सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों (बीएसए) को निर्देश दिए हैं कि निर्वाचन आयोग के निर्देश के क्रम में मजिस्ट्रेट की सहमति के उपरांत बीएलओ का दायित्व संभालने वाले शिक्षकों/शिक्षिकाओं को कार्यमुक्त व कार्यभार ग्रहण कराएं। इसके साथ तालमेल बनाए अन्य शिक्षकों/शिक्षिकाओं को भी 28 जनवरी को अवकाश के दिन यानी रविवार को कार्यमुक्त एवं कार्यभार ग्रहण कराने की प्रक्रिया पूर्ण कराने के निर्देश दिए हैं।

सचिव ने कहा है कि अकादमिक रिसोर्स पर्सन (एआरपी) का दायित्व निभाने वालों को इस पद से मुक्त करते हुए उनकी सहमति के क्रम में पारस्परिक स्थानांतरण के लिए कार्यमुक्त एवं कार्यभार ग्रहण कराने की प्रक्रिया पूर्ण कराई जाएगी। इसके अलावा जिन्होंने अवकाश के उपरांत कार्यभार ग्रहण कर लिया है, उन्हें भी कार्यमुक्त कर कार्यभार ग्रहण कराया जाए। साथ ही निलंबन के बाद बिना दंड के उसी विद्यालय में बहाल होने की स्थिति में भी परस्पर स्थानांतरण की प्रक्रिया पूर्ण कराई जाएगी। इसके विपरीत जो शिक्षक पारस्परिक स्थानांतरण के फलस्वरूप कार्यमुक्त नहीं होना चाहते हैं, उनके प्रत्यावेदन प्राप्त कर
20 जनवरी 2023 को गठित समिति के समक्ष प्रस्तुत कर कारण सहित विवरण उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं।


कार्यमुक्त एवं कार्यभार ग्रहण करने की कार्यवाही छात्र-छात्राओं के शैक्षिक हित को ध्यान में रखते हुए रविवार को पूर्ण कराई जानी हैं। तालमेल बनाने के बावजूद स्थानांतरण न दिए जाने पर उत्तर प्रदेश बीटीसी शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष अनिल यादव ने परिषद सचिव से मांग की थी कि निर्वाचन आयोग से अनुमति लेकर बीएलओ को परस्पर स्थानांतरण दिया जाए। मांग माने जाने के साथ रुके सभी स्थानांतरण करने के निर्देश होने पर उन्होंने हुए इसे शिक्षकों के लिए हितकारी बताया है।