सूबे में ठंड और शीतलहर के बीच बारिश के आसार, मौसम विभाग ने दी जानकारी


उत्तर भारत समेत यूपी में कड़ाके की ठंड से राहत मिलने के आसार जताए गए हैं. मौसम विभाग का कहना है कि अगले 4 से 5 दिनों में उत्तर भारत के तापमान में 3 से 4 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोत्तरी हो सकती है.

वहीं अगले दो दिनों में घने कोहरे से भी राहत मिलने की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग की मानें तो यूपी समेत कई राज्यों के मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है और इन राज्यों में बारिश हो सकती है.


यूपी में ठंड के बीच बारिश की संभावना
मौसम विभाग के मुताबिक, 28 जनवरी से 3 फरवरी तक पश्चिमी हिमालय में बारिश हो सकती है. जिसका असर उत्तर प्रदेश और बिहार के मौसम में भी देखने को मिलेगा. यूपी और बिहार को अगले दो दिनों में घने कोहरे से राहत मिलने के आसार जताए गए हैं. उत्तरप्रदेश के गोरखपुर में 5.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.
वहीं दिल्ली, यूपी, बिहार और हरियाणा में न्यूनतम तापमान 6 से 9 डिग्री सेल्सियस के बीच चल रहा है, जिसकी वजह से इन क्षेत्रों में काफी ठंड पड़ रही है. इसके अलावा यूपी के कई जिलों में कोल्ड डे की स्थिति बनी हुई है.

आईएमडी के मुताबिक, 27 जनवरी को एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय की ओर बढ़ा है. फरवरी के पहले हफ्ते तक पर्वतीय क्षेत्रों में रहने का अनुमान है. ये शक्तिशाली विक्षोभ मध्यम बर्फबारी के साथ-साथ कुछ भारी बारिश और बर्फबारी भी करा सकता है.
मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक उत्तर प्रदेश में 31 जनवरी से 2 फरवरी के बीच बारिश होने की संभावना है, इसका कारण वेस्टर्न डिस्टर्बेंस को बताया गया है.
लखनऊ का मौसम
लखनऊ में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. शीतलहर के चलते सरकार ने 3 फरवरी तक स्कूलों को ऑनलाइन क्लास संचालित करने का आदेश दिया है. ठंड को बीच राजधानी लखनऊ में भी बूंदाबांदी के आसार जताए गए हैं.