16 शिक्षक व कर्मी गायब मिले,वेतन रोका: निरीक्षण अभियान से शिक्षकों में मचा रहा हड़कंप


बाराबंकी। निदेशालय स्तर से जारी आदेश पर परिषदीय विद्यालयों के निरीक्षण अभियान के दौरान शिक्षक व कर्मचारियों की सच्चाई सामने आ रही है। दो दिनों में 16 शिक्षक व कर्मचारी बिना सूचना के गायब मिले। दूसरे दिन शुक्रवार को जांच टीमों ने मसौली ब्लाक के 98 स्कूलों का निरीक्षण किया। लगातार चलाए जा रहे चेकिंग अभियान से शिक्षकों व कर्मचारियों में हड़कंप मचा हुआ है। बीएसए ने कहा कि अनुपस्थित शिक्षक व कर्मचारियों का वेतन रोककर उनसे स्पष्टीकरण मांगा जा रहा है।


टीम ने 98 स्कूलों का किया निरीक्षण शुक्रवार की सुबह साढ़े आठ बजे सभी टीमें बीएसए कार्यालय में मौजूद थी। यहीं पर बीएसए संतोष कुमार देव पांडेय से भी टीमों को आवंटित स्कूलों की सूची दी गई। शुक्रवार को विकास खंड मसौली के स्कूलों को चेक किया गया। शाम तक टीमों ने 98 स्कूलों की जांच की। इनमें अनुपस्थित मिले शिक्षकों व शिक्षामित्रों की सूचना प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड कर दी गई। टीमों ने इस दौरान छात्रों की उपस्थिति व एमडीएम की भी जांच की। विभाग के इस निरीक्षण अभियान से सभी शिक्षकों में हड़कंप मचा है।

विभाग द्वारा चलाए जा रहे ब्लाक वार निरीक्षण अभियान में दो दिनों में 16 शिक्षक व कर्मचारी अनुपस्थित पाए गए हैं। गुरुवार को हुए निरीक्षण में विकास खंड देवा में महमूदाबाद के अनुदेशक मनमोहन सिंह, बरुन कुमार बिंद, सहायक अध्यापक नसरीन अख्तर, इटउवा पूरब की सहायक अध्यापक गीता सिंह, त्रिवेदीगंज की सहायक अध्यापक मधुलिका सिंह, सलेमपुर की हेड मास्टर दीप्ति सिंह, बतियामऊ के चतुर्थश्रेणी कर्मचारी अखिलेश मिश्र, मुजीबपुर में चतुर्थश्रेणी कर्मचारी प्राचीर गुप्ता, कासिमगंज के शिक्षामित्र विकास कुमार, बिसुनपुर की शिक्षामित्र उमा देवी, दरामनगर के शिक्षामित्र संजू सिंह व करौनी की शिक्षामित्र ममता सिंह गायब पाई गई थीं। शुक्रवार को निरीक्षण में विकासखंड मसौली में सैदाबाद के अनुदेशक सुशील कुमार वर्मा, उधौली की अनुदेशक सुमन कुमारी, मुबारकपुर की अनुदेशक पूनम यादव व पचासी स्कूल की सहायक अध्यापक फरहा नाज अनुपस्थित पाई गई है। विद्यालय में इनके अनुपस्थित होने की सूचना प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड की जा चुकी है। बीएसए संतोष कुमार देव पांडेय ने बताया कि अनुस्थित शिक्षकों का वेतन रोकने के साथ उनसे स्पष्टीकरण मांगा जा रहा है।