उच्च शिक्षा का सत्र नियमित करने पर जोर, जून तक संबद्धता के लिए कार्यक्रम जारी



लखनऊ। प्रदेश में कोविड के बाद अभी तक उच्च शिक्षा का सत्र नियमित नहीं हो पाया है। कई विश्वविद्यालयों में वर्तमान सत्र में सितंबर-अक्तूबर तक प्रवेश हुए हैं। बीएड के प्रवेश तो और बाद तक हुए हैं। यही वजह है कि नए शैक्षिक सत्र 2024-25 में शासन का सत्र को नियमित करने पर पूरा होगा। इसके लिए संबद्धता प्रक्रिया जून तक पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं।



शासन की ओर से नए सत्र में सभी राज्य विश्वविद्यालयों को नए महाविद्यालय, संस्थान खोलने, वर्तमान में अतिरिक्त विषय, पाठ्यक्रम शुरू करने की प्रक्रिया पूरी करने के लिए समय सारिणी जारी कर दी है। इसके अनुसार विश्वविद्यालय में नए पाठ्यक्रम की अनापत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि पांच फरवरी है। इन प्रस्तावों के भूमि अभिलेखों का राजस्व विभाग से 20 फरवरी तक सत्यापन व अनापत्ति 29 फरवरी तक जारी करनी होगी। ऑनलाइन आपत्ति के लिए विश्वविद्यालय के निर्णय के खिलाफ शासन में 10 मार्च तक अपील कर सकेंगे।



शासन 20 मार्च तक इसका निस्तारण करेगा। उच्च शिक्षा विभाग के विशेष सचिव शिपु गिरी ने सभी राज्य विश्वविद्यालयों से कहा है कि विश्वविद्यालय निरीक्षण मंडल का गठन पांच अप्रैल तक करेंगे, निरीक्षण आख्या 30 अप्रैल तक देनी होगी। विश्वविद्यालय ऑनलाइन संबद्धता 18 मई तक जारी करेगा। इसके खिलाफ शासन में 31 मई तक अपील की जा सकेगी और शासन 20 जून तक इसका निस्तारण करेगा। बता दें कि विश्वविद्यालय संबद्धता प्रक्रिया जून में पूरी होने के बाद

जुलाई में प्रवेश पूरा कर समय से पढ़ाई शुरू कर सकेंगे