परीक्षा केंद्रों के कैमरों को लाइव करें:यूपी बोर्ड




प्रयागराज, यूपी बोर्ड की 22 फरवरी से प्रस्तावित हाईस्कूल-इंटरमीडिएट परीक्षा से पहले केंद्रों पर लगे सीसीटीवी कैमरे और डीवीआर 24 घंटे सातों दिन लाइव करने के निर्देश दिए गए हैं। नकलविहीन बोर्ड परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्रों की तथा विशेषकर प्रश्नपत्रों की सुरक्षा एवं गोपनीयता के मद्देनजर प्रश्नपत्रों के स्ट्रॉगरूम की ऑनलाइन मॉनीटरिंग के लिए इस साल पहली बार सभी पांचों क्षेत्रीय कार्यालयों एवं मुख्यालय में अलग से एक-एक कमांड एंड कंट्रोल रूम स्थापित किया जा रहा है।


कमांड एंड कंट्रोल रूम से परीक्षा केंद्रों की कनेक्टिविटी की जांच करने पर यह पता चला कि अभी अधिकांश परीक्षा केंद्र लाइव नहीं हैं जिससे इनकी कनेक्टिविटी की जांच नहीं हो पा रही है। बोर्ड सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को निर्देशित किया है कि अपने-अपने जिलों में निर्धारित परीक्षा केंद्र व्यवस्थापकों को तत्काल इस आशय का निर्देश दे दें कि वे शनिवार से अपने केंद्र पर लगे सभी सीसीटीवी कैमरे एवं डीवीआर आदि को लाइव कर दें, ताकि परीक्षा केंद्रों की ऑनलाइन मॉनीटरिंग में कोई व्यवधान उत्पन्न न होने पाए।

प्रैक्टिकल परीक्षाएं

● केपी इंटर कॉलेज के इंटरमीडिएट संस्थागत छात्रों की जीव विज्ञान प्रयोगात्मक परीक्षा चार एवं पांच फरवरी को होगी। रसायन विज्ञान की प्रयोगात्मक परीक्षा सात से नौ फरवरी तक होगी। भूगोल एवं सैन्य अध्ययन विषय की प्रयोगात्मक परीक्षा सात को होगी।

● राजकीय बालिका इंटर कॉलेज सिविल लाइंस में इंटर की प्रायोगिक परीक्षाएं शनिवार से 10 से तीन बजे तक होगी। शनिवार को भौतिक विज्ञान, चार फरवरी को गृह विज्ञान, छह फरवरी को जीव विज्ञान जबकि आठ फरवरी को रसायन विज्ञान एवं भूगोल की प्रयोगात्मक परीक्षा होगी।

● ईश्वर शरण इंटर कॉलेज में इंटर जीव विज्ञान की प्रायोगिक परीक्षा शनिवार को होगी। प्रधानाचार्य डॉ. दिलीप कुमार अवस्थी ने बताया कि पांच को इंटर कृषि भौतिकी और छह फरवरी को इंटर कृषि इंजीनियरिंग की परीक्षा होगी


पर्यवेक्षक ने देखा हाल
बोर्ड परीक्षा के लिए केंद्रों पर आवश्यक सुविधाएं सुनिश्चित करने के उद्देश्य से प्रयागराज के लिए तैनात पर्यवेक्षक आंग्ल भाषा शिक्षण संस्थान (ईएलटीआई) के प्राचार्य स्कंद शुक्ल ने शुक्रवार को यमुनापार के पांच केंद्रों का निरीक्षण किया। सभी केंद्रों पर सीसीटीवी और वॉयस रिकॉर्डर चालू हालत में मिले। जीजीआईसी जसरा और शंकरगढ़, ईश्वरदीन छेदीलाल इंटर कॉलेज जसरा, श्रीनाथ सत्यनारायण इंटर कॉलेज बारा और रणजीत पंडित इंटर कॉलेज में स्ट्रांग रूम तो बने हैं लेकिन कुछ जगह आलमारियां नहीं रखी गई थीं।