यू-डायस पोर्टल पर डाटा अपलोड नहीं, 192 स्कूलों को नोटिस


पडरौना। मान्यता प्राप्त विद्यालयों में पढ़ रहे छात्र-छात्राओं का यू- डायस पोर्टल पर डाटा इंट्री करने में जिले के 192 विद्यालय फीसड्डी हैं। इसको गंभीरता से लेते हुए बीएसए ने नोटिस जारी कर 28 फरवरी तक शतप्रतिशत यू-डायस पोर्टल पर डाटा इंट्री का कार्य पूर्ण करने का आदेश दिया है। बीएसए ने चेताया कि यदि निर्धारित समय के भीतर डाटा इंट्री नहीं हुई तो स्कूलों की मान्यता को निरस्त करने समेत अन्य विभागीय कार्रवाई की जाएगी।



बेसिक शिक्षा विभाग से मान्यता प्राप्त 1180 स्कूल व माध्यमिक शिक्षा परिषद से 278 संचालित हैं। इन विद्यालयों में 192 विद्यालयों ने यू-डायस पोर्टल पर बच्चों के प्रोफाइल के डाटा का इंट्री का कार्य प्रारंभ नहीं किया है। बेसिक शिक्षा विभाग के तमाम प्रयास के बाद भी वित्तविहीन व मद

रसा विद्यालय यू-डायस पोर्टल पर डाटा इंट्री के कार्य में फिसड्डी साबित हो रहे हैं। इस कारण यू-डायस पोर्टल पर जनपद का औसत प्रतिशत कम बना हुआ है। बीएसए डॉ. राम जियावन मौर्या ने दूसरी बाद नोटिस जारी करते हुए ऐसा नहीं करने पर इन विद्यालयों की मान्यता को निरस्त करने की चेतावनी दी है।






जिले के 192 प्राइवेट विद्यालयों की तरफ से यू-डायस पोर्टल पर छात्र-छात्राओं और शिक्षक से जुड़ी जानकारी अपलोड नहीं की गई है। इस संबंध में उन्हें पूर्व में भी पत्र जारी कर डाटा अपलोड करने के निर्देश दिए गए थे। इसके बाद भी उनकी तरफ से डाटा इंट्री नहीं की जा रही है। इसको गंभीरता से लेते हुए उन्हें अंतिम बार पत्र जारी कर डाटा इंट्री के लिए निर्देश दिए गए हैं। इसके बाद भी अगर ऐसा नहीं होता है तो उनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी।


- डॉ. राम जियावन मौर्या, बीएसए