अग्निपथ खत्म कर पुरानी भर्ती प्रक्रिया बहाल करेंगे


नई दिल्ली, कांग्रेस ने सोमवार को अग्निपथ योजना को युवाओं के साथ अन्याय करार देते हुए सत्ता में आने पर निरस्त करने का वादा किया है। पार्टी का कहना है कि केंद्र में सत्ता में आने पर वह अग्निपथ योजना को निरस्त कर पुरानी भर्ती प्रक्रिया को बहाल करेगी।



पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु को पत्र लिखकर उन करीब दो लाख नौजवानों को सेना में शामिल करने का आग्रह किया है, जिन्हें नियमित भर्ती में चयन के बावजूद भर्ती नहीं किया गया है। अग्निवीर योजना को लेकर केंद्र सरकार को चौतरफा घेरते हुए कांग्रेस ने योजना को युवाओं के साथ अन्याय करार दिया। पार्टी ने इस योजना को फौरन वापस लेने की मांग करते हुए सेना में भर्ती परीक्षा पास कर चुके करीब दो लाख युवाओं को नियुक्ति पत्र देने का आग्रह किया है। अग्निवीर योजना के खिलाफ मुहिम का हिस्सा बनते हुए कहा कि कांग्रेस उनके साथ खड़ी है।


इस मुहिम को अन्याय के खिलाफ न्याय का युद्ध करार देते हुए पार्टी ने युवाओं से इस मुहिम में जुड़ने के लिए एक नंबर भी जारी किया है। इस पर मिस्ड कॉल देकर युवा मुहिम से जुड़ सकते हैं। इस बीच, कांग्रेस मुख्यालय में वरिष्ठ नेता सचिन पायलट ने कहा कि सरकार के पास प्रधानमंत्री के हवाई जहाज, सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट और उनके प्रचार के लिए करोड़ों रुपये हैं पर सिर्फ पैसा बचाने के लिए सेना की भर्ती प्रक्रिया से खिलवाड़ कर रही है। वहीं, दीपेंद्र हुड्डा ने कहा कि कांग्रेस सत्ता में आती है, तो पुरानी भर्ती प्रक्रिया को बहाल करेगी।


दो लाख युवाओं के भविष्य का मुद्दा : भारतीय सशस्त्रत्त् बलों के सर्वोच्च अधिकारी के रूप में राष्ट्रपति को लिखे अपने पत्र में खड़गे ने कहा, यह मुद्दा लगभग दो लाख युवाओं के भविष्य को लेकर है। इनका भविष्य केंद्र के फैसले की वजह से अंधकारमय हो गया है। राहुल गांधी ने यह पत्र साझा करते हुए एक्स पर लिखा, देशभक्ति से सराबोर सैन्य अभ्यर्थियों के लिए न्याय की लड़ाई में हम उनके साथ हैं।