निपुण टेस्ट में चमके सूबे के 16169 प्राथमिक स्कूल



प्रयागराज,  दिसंबर महीने में कराए गए निपुण असेसमेंट टेस्ट में प्रदेशभर के 16169 स्कूलों ने सफलता हासिल की है। इन स्कूलों के कक्षा एक से तीन तक के 80 प्रतिशत से अधिक बच्चों के निपुण टेस्ट में पास होने पर स्कूलों को यह तमगा दिया गया है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा ने 15 फरवरी को जिलेवार परिणाम भेजते हुए निपुण बनने वाले विद्यालयों के शिक्षकों को फरवरी में समारोह कर प्रशंसा पत्र जारी करने के निर्देश दिए हैं। समारोह के लिए प्रत्येक जिले को 50 हजार रुपये के हिसाब से 37.5 लाख का बजट जारी भी कर दिया है।



डीएलएड प्रशिक्षुओं ने मोबाइल एप के माध्यम से प्रदेशभर के चुनिंदा 68352 स्कूलों के बच्चों का मूल्यांकन किया था। ये वे विद्यालय हैं जिन्हें एकेडमिक रिसोर्स पर्सन (एआरपी) या शिक्षक संकुलों ने गोद ले रखा है। इनमें से 16169 (24 प्रतिशत) निपुण टेस्ट में सफल हैं, जबकि 52183 स्कूलों के बच्चे न्यूनतम शैक्षणिक उपलब्धि हासिल नहीं कर सके हैं।


निपुण टेस्ट में प्रयागराज के 1953 स्कूल शामिल हुए थे जिनमें से 935 (48 प्रतिशत या राज्य औसत से दोगुने) को सफलता मिली है।


दिसंबर में आयोजित निपुण टेस्ट के परिणाम उत्साहजनक हैं। सफल विद्यालय के शिक्षकों को इसी महीने में प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा। -प्रवीण कुमार तिवारी, बेसिक शिक्षा अधिकारी