जेईई-मेन्स 23 उम्मीदवारों ने 100 अंक हासिल किए




नई दिल्ली, एजेंसी। इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेंस में 23 उम्मीदवारों ने पूरे 100 अंक हासिल किए हैं। इनमें से दो प्रतिभागी दिल्ली के रहने वाले हैं। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने मंगलवार को यह घोषणा की।


परीक्षा के पहले संस्करण में 11.70 लाख से अधिक उम्मीदवार शामिल हुए थे। जिन प्रतिभागियों ने 100 एनटीए स्कोर हासिल किए उनमें से सात तेलंगाना से, दो हरियाणा से, तीन-तीन आंध्र प्रदेश, राजस्थान और महाराष्ट्र से, दो दिल्ली से और एक-एक गुजरात, कर्नाटक और तमिलनाडु से हैं। परीक्षा का पहला संस्करण जनवरी-फरवरी में हुआ था। दूसरा संस्करण अप्रैल में होगा। जेईई-मेन्स प्रश्नपत्र एक और प्रश्नपत्र दो के परिणामों के आधार पर उम्मीदवारों को जेईई-एडवांस्ड परीक्षा में बैठने के लिए चुना जाएगा जो आईआईटी में प्रवेश पाने के लिए एकमात्र परीक्षा है। परीक्षा दोहा, दुबई, काठमांडू, मस्कट, रियाद, सिंगापुर, कोलंबो, वाशिंगटन समेत कई देशों में आयोजित हुई थी।


कोटा में तैयारी कर रहे एक और छात्र ने जान दी

कोटा। राजस्थान के कोटा में एक और छात्र ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली है। इस साल किसी विद्यार्थी द्वारा खुदकुशी का चौथा मामला है। छात्र की पहचान छत्तीसगढ़ के 16 वर्षीय शुभ चौधरी के रूप में हुई है। जेईई-मेन की उत्तर कुंजी के प्रकाशन के बाद उसने यह कदम उठाया।