सीयूईटी की सूची में इविवि शामिल, संशय हुआ खत्म


प्रयागराज । सेंट्रल यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) के आवेदन शुरू होने के 11 दिन बाद इलाहाबाद विश्वविद्यालय का नाम अन्य विश्वविद्यालयों के साथ ही सूची में प्रदर्शित होने लगा है। इसके साथ ही अब अभ्यर्थी आवेदन के दौरान इविवि का विकल्प भर सकेंगे। वैसे तो इविवि प्रशासन ने 27 फरवरी को सीयूईटी के आवेदन शुरू होने के अगले दिन 28 फरवरी को स्थिति साफ कर दी थी कि इविवि में 2024-25 शैक्षणिक सत्र में भी सीयूईटी के जरिए ही स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश होंगे।


लेकिन विश्वविद्यालयों की सूची में इविवि का नाम होने से अभ्यर्थी परेशान थे। सीयूईटी की वेबसाइट पर इविवि के 17 पाठ्यक्रमों की सूची भी अपडेट कर दी गई है। इविवि में बीए, बीएससी, बीकॉम, बीएफए, बीपीए जैसे परंपरागत कोर्स के साथ पांच वर्षीय परिवार एवं समुदाय विज्ञान, बीए-एलएलबी,


28 फरवरी को विश्वविद्यालय ने साफ की थी तस्वीर

■ आवेदन शुरू होने के 11 दिन बाद मिला इविवि का विकल्प

बीसीए, बीसीए-एमसीए, बीवोक सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, बीवोक मीडिया प्रोडक्शन, बीए मीडिया स्टडीज, बीवोक खाद्य प्रसंस्करण, बीबीए-एमबीए और आपदा प्रबंधन एवं पर्यावरण अध्ययन में प्रवेश मिलेगा। बीए में भूगोल लेने के लिए इंटर में भूगोल या फिर इंटर विज्ञान वर्ग से होना अनिवार्य है। अकेले बीए में 100 सब्जेक्ट कांबिनेशन मिलेंगे। बीएससी गणित में सात और बीएससी बायो में पांच सब्जेक्ट कांबिनेशन मिलेंगे। गौरतलब है कि पिछले साल सीयूईटी पर आवेदन के मामले में बीएचयू और डीयू के बाद इविवि तीसरे स्थान पर था।