यूपी में लोकसभा चुनाव की तैयारियों से आयोग संतुष्ट


देश के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा है कि यूपी में लोकसभा चुनाव के लिए लॉजिस्टिक सम्बंधी सभी तैयारियों से आयोग पूरी तरह संतुष्ट है। चुनाव ड्यूटी करने वाले कार्मिकों की ट्रेनिंग का भी पूरा ध्यान रखा गया है। उन्होंने बताया कि प्रदेश की चुनाव मशीनरी ने आयोग को आश्वस्त किया है कि पोलिंग बूथों की तैयारी बहुत अच्छी तरह से की जाएगी।


एक प्रश्न के उत्तर में मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों के परिवहन पर पूरी सतर्कता बरती जाती है। हर ईवीएम पर नम्बर अंकित होता है, मतदान केन्द्रों, प्रशिक्षण केन्द्रों पर रखी जाने वाली हर ईवीएम की जानकारी राजनीतिक दलों के अभिकर्ताओं को दी जाती है।

इस बार भी हर सम्भव कोशिश होगी कि ईवीएम के परिवहन और मतदान के बाद उन्हें समुचित सुरक्षा में रखे जाने की प्रक्रिया में कहीं कोई लापरवाही न होने पाए।

● यूपी के 30 जिलों से नौ पड़ोसी राज्यों व सात जिलों की सीमा पड़ोसी देश नेपाल से जुड़ती हैं। इन सभी जिलों की सीमाओं पर चेक पोस्ट बनेंगे।

● सभी हवाई अड्डों पर आने-जाने वाले यात्रियों की जांच होगी। ऐसे हवाई अड्डे व हेलीपैड जहां सिर्फ चार्टर फ्लाईट आती-जाती हैं वहां भी निगरानी होगी।

● राजनीतिक दलों की मांग पर चुनाव खर्च को भुगतान करने को खोले गये विशेष बैंक खाते से 50-50 पन्नों वाली चार चेक बुक जारी होंगी।

● चुनाव के दौरान शाम छह बजे के बाद बैंक व एटीएम की कैश वैन नहीं चलेगी।

● मतदान सम्पन्न होने पर हर प्रत्याशी के मतदान अभिकर्ता को फार्म-17 सी. में कुल कितने वोट पड़े की सूचना दी जाएगी।

● प्रत्याशियों को तीन बार अपने आपराधिक व सम्पत्ति सम्बंधी ब्यौरे की सूचना समाचार पत्रों में प्रकाशित करवानी होगी।

● अगर भवन मालिक की सहमति है तो वहां लगायी गयी चुनाव प्रचार सामग्री झंडे, बैनर, पोस्टर आदि नहीं हटाए जाएंगे।

● प्रत्याशियों व उनके कार्यकर्ताओं के उन वाहनों पर से प्रचार सामग्री नहीं हटेगी जिनकी अनुमति पहले से ली गयी होगी


85 से अधिक उम्र के लोगों के लिए पोस्टल बैलेट
● लोकसभा चुनाव में 85 वर्ष से अधिक उम्र के वृद्धजनों को घर से पोस्टल बैलेट के जरिये मतदान की सुविधा। पहले 80 वर्ष से अधिक उम्र के वृद्धजनों को यह सुविधा थी।

● 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता और चुनाव प्रक्रिया में लगे सभी कार्मिकों को भी पोस्टल बैलेट से वोट डालने की सुविधा मिलेगी।

● बैंकों को खातों से असामान्य या अत्यधिक बार राशि के हस्तांतरण पर नजर रखने का निर्देश

● मादक पदार्थों, शराब, कैश आवागमन की भी पूरी निगरानी की जाएगी।

● मतदान केन्द्रों पर अगर वोटरों की लाइन लम्बी होगी तो बीच-बीच में कुर्सियां लगवाई जाएंगी ।

● ईवीएम के परिवहन पर सतर्कता और केन्द्रों पर पेयजल, जनसुविधा, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहेंगे।

प्रलोभन मुक्त चुनाव के लिए तीन मोबाइल ऐप
मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने प्रेसवार्ता में बताया कि आयोग के सी.विजिल एप पर कोई व्यक्ति या वोटर चुनाव में धांधली और अवैध तरीकों के इस्तेमाल की शिकायत कर सकता है। शिकायकर्ता चाहे तो अपनी पहचान गोपनीय भी रख सकता है।