निर्वाचन ड्यूटी से अनुपस्थित कार्मिकों के खिलाफ सुसंगत धाराओं में होगी कार्रवाईः सीडीओ

 प्रतापगढ़। जनपद में लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 को पांतिपूर्ण, निश्पक्ष, पारदर्षी एवं सकुषल ढंग से सम्पन्न कराने के लिये जिला निर्वाचन अधिकारी संजीव रंजन के नेतृत्व में जनपद के सभी पुलिस अधिकारियों और सुरक्षा से जुड़े हुये सम्बन्धित कर्मचारियों की एक महत्वपूर्ण प्रषिक्षण कार्यपाला गूगल मीट के द्वारा आनलाइन एन०आई०सी० सभागार से अपर जिलाधिकारी व उप जिला निर्वाचन अधिकारी त्रिभुवन विष्वकर्मा की मौजूदगी में प्रदान की गई।








आनलाइन गूगल मोट प्रषिक्षण में पुलिस अधीक्षक सतपाल अंतिल, मुख्य विकास अधिकारी नवनीत सेहरा सहित पुलिस अधिकारियों व सुरक्षा से जुड़े हुये कर्मचारी सम्मिलित हुये। इस प्रषिक्षण कार्यषाला में आयोग द्वारा दिये गये दिषा निर्देषों के अनुसार सुरक्षा व्यवस्था पर विस्तार पूर्वक चर्चा की गई जैसे पोलिंग स्टेषन या पोलिंग बूथ पर स्मार्टफोन पूर्णतया प्रतिबन्धित रहेगा। आयोग के दिषा निर्देष के क्रम में पोलिंग स्टेषनों पर माइक्रो आब्जर्वर, वेब कास्टिंग स्टाफ और वीडियोग्राफर आदि की तैनाती होगी। कोई भी व्यक्ति या कोई फोटोग्राफर वोटिंग कंपार्टमेन्ट की फोटो नहीं करेगा, वोटर पर्ची पादी होनी चाहिये, उस पर किसी प्रत्याषी का निषान चुनाव चिन्ह या फोटो या अन्य प्रकार का कोई सिंबल नहीं बना होना चाहिये, मतदान केन्द्र के 200 मीटर की परिधि में कोई भी लाउडस्पीकर या साउण्ड सिस्टम नहीं होगा। मतदान केन्द्र के आस- पास किसी पार्टी का कोई बैनर झण्डा या पोस्टर नहीं लगा रहेगा।





मतदाता लाइन बनाकर अपने मतों का प्रयोग करेंगें, महिला और पुरूश मतदाताओं की लाइन अलग अलग होगी, कोई भी मंत्री, सांसद, विधायक, अध्यक्ष, जिला प्रमुख या अन्य जिनको सुरक्षा प्रदान की गई हो वह पोलिंग एजेन्ट नहीं बन पायेगें, पोलिंग बूथ पर कोई भी पस्त्र लेकर प्रवेष नहीं कर पायेगा, पोलिंग बूथ पर उपस्थित सभी चुनाव अधिकारियों, कर्मचारियों और पोलिंग एजेन्ट के पास उनका परिचय पत्र होगा। किसी अप्रिय घटना होने की स्थिति में तत्काल एक्षन लिया जायेगा, जनपद कन्ट्रोल रूम को सूचना दी जायेगी, मतदान अधिकारियों को सुरक्षा की पूरी जिम्मेदारी सुरक्षा से जुड़े हुये अधिकारियों की होगी।



 पार्टी रवाना होने से लेकर मतदान समाति पर महुली मण्डी में ईवीएम जमा होने तक उसकी सुरक्षा की जिम्मेदारी सुरक्षा कर्मियों पर होगी, आयोग की दिषा निर्देष पर पोलिंग स्टेषनों के बाहर वोटर असिस्टेंट रहेगें जो की मतदाता सूची की प्रति लेकर और मतदाताओं को उनका क्रमांक खोजने में मदद करेंगें, उनके पास उनका परिचय होगा। गूगल मीट को सम्बोधित करते हुये पुलिस अधीक्षक ने कहा कि आयोग के दिषा निर्देष के अनुसार जनपद में निर्वाचन निश्पक्ष, षांतिपूर्ण और सकुषल सम्पन्न कराया जायेगा, निर्वाचन में बाधा पहुंचाने वालों के खिलाफ कठोर कार्रवाई को जायेगी। पोलिंग बूथ और ईवीएम की पूर्ण रूप से सुरक्षा की जायेगी।



 जनपद के सभी पोलिंग स्टेषनों पर पर्याप्त सुरक्षा बलों को तैनाती रहेगी। मुख्य विकास अधिकारी नवनीत सेहरा ने कहा कि ड्यूटी से अनुपस्थित मतदान कार्मिकों के खिलाफ सुसंगत धाराओं में कार्रवाई की जायेगी, कार्मिकों को प्रषिक्षण विस्तार पूर्वक दिया जा रहा है। जनपद में सकुशल चुनाव सम्पन्न कराना सभी की जिम्मेदारी है। अपर जिलाधिकारी त्रिभुवन विष्वकर्मा ने कहा कि मतदान केन्द्र के बाहर महिला और पुरूशों की लाइन अलग अलग बनवायें, पार्टी के एजेन्टों को दिषा निर्देष देते रहे और पांतिपूर्ण निर्वाचन सम्पन्न करवाना सुनिष्चित करें।