रोचक ढंग से पढ़ाने में दिलचस्पी नहीं दिखा रहे शिक्षक, स्कूल शिक्षा महानिदेशक ने दिए सख्त निगरानी के निर्देश


लखनऊ। परिषदीय स्कूलों में विद्यार्थियों को रोचक ढंग से पढ़ाने में शिक्षक दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं। स्विफ्ट चैट एप के माध्यम से निपुण भारत ऑनलाइन क्विज और गणित व विज्ञान सहित विभिन्न विषयों के शैक्षिक वीडियो का उपयोग वह नहीं कर रहे हैं। 

ऐसे में स्कूली शिक्षा महानिदेशालय की ओर से पत्र जारी कर नाराजगी जताई गई है। कुल 1.34 लाख परिषदीय स्कूलों में पढ़ा रहे करीब छह लाख शिक्षक व शिक्षामित्रों में से मात्र 1,696 ने ही इसका उपयोग किया है।



ई कंटेट उपयोग करने के हैं निर्देश
स्विफ्ट चैट बॉट की मदद से शिक्षक सहायक बॉट, निपुण भारत क्विज, मैथ्स प्रैक्टिस बॉट, वीडियो लाइब्रेरी बॉट इत्यादि बनाकर ई कंटेंट व वीडियो का अधिक से अधिक उपयोग करने के निर्देश दिए गए हैं। 

कक्षा चार से कक्षा आठ तक के विद्यार्थियों को निपुण भारत ऑनलाइन क्विज की मदद से उन्हें भाषा व गणित में दक्ष बनाने पर जोर दिया जा रहा है। वहीं कक्षा छह से कक्षा आठ तक के विद्यार्थियों के लिए गणित व विज्ञान के शैक्षिक वीडियो अपलोड किए गए हैं।

महानिदेशक ने दिखाई सख्ती
निपुण भारत क्विज के लिए बीते एक वर्ष में कुल 9,863 स्कूलों ने ही पंजीकरण किया है। 54,327 विद्यार्थी पंजीकृत हैं। प्रति सप्ताह प्रतिभाग करने वाले स्कूलों की संख्या 1,517 है और विद्यार्थियों की संख्या 5,604 है। वहीं, शिक्षकों के लिए बनाए गए शिक्षक सहायक चैट बॉट का प्रयोग 1,579 स्कूलों के 1,696 शिक्षकों ने किया है।

महानिदेशक, स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा की ओर से निर्देश दिए गए हैं कि सभी जिलों में ई कंटेंट के हो रहे प्रयोग की सख्ती से निगरानी की जाए। उन्होंने शिक्षकों को चेतावनी दी है कि वह इसका अधिक से अधिक प्रयोग करें।