शिक्षकों से शुरू होगा कौशल विकास प्रशिक्षण



लखनऊ। शासन ने पिछले दिनों इंजीनियरिंग व पॉलीटेक्निक संस्थानों के शिक्षकों व छात्रों को कौशल विकास प्रशिक्षण देने के लिए निजी संस्थानों से एमओयू किया था। इस क्रम में प्रशिक्षण की शुरुआत एकेटीयू से संबद्ध राजकीय इंजीनियरिंग व पॉलीटेक्निक कॉलेजों के शिक्षकों से होगी। छात्र क्षमता के आधार पर यहां के शिक्षक प्रशिक्षित किए जाएंगे और फिर वह अपने छात्रों को भी प्रशिक्षित करेंगे।


हाल ही में जारी शासन के निर्देशानुसार इसकी शुरुआत वाधवानी फाउंडेशन की ओर से की जा रही है। फाउंडेशन ने 18 मंडलों में प्रशिक्षण का स्थान निर्धारित किया है। 20-21 अप्रैल को आजमगढ़, वाराणसी व मिर्जापुर मंडल, 27- 28 अप्रैल को प्रयागराज, गोरखपुर व बस्ती मंडल, चार-पांच मई को अयोध्या, देवीपाटन व लखनऊ मंडल, 11-12 मई को मुरादाबाद, मेरठ व सहारनपुर मंडल, 18-19 मई को बरेली, आगरा व अलीगढ़ मंडल और 25-26 मई को कानपुर, झांसी व चित्रकूट धाम

मंडल में प्रशिक्षण होगा।

प्राविधिक शिक्षा विभाग के संयुक्त सचिव कुलदीप बाबू ने कहा है कि इस प्रशिक्षण में हर आईटीआई, पॉलीटेक्निक, तकनीकी विश्वविद्यालय और डिग्री संस्थानों के दो-दो शिक्षक शामिल होंगे। प्रशिक्षण सुबह नौ बजे से होगा। इसकी व्यवस्था उन संस्थानों के कुलपति, निदेशक या प्रधानाचार्य को ही करना होगा, जहां प्रशिक्षण का आयोजन किया जाएगा। बता दें कि प्राविधिक शिक्षा, व्यावसायिक शिक्षा व कौशल विकास विभाग और तकनीकी विश्वविद्यालयों ने 14 मार्च को एक दर्जन निजी संस्थानों के साथ कौशल प्रशिक्षण के लिए एमओयू किया था। इसमें शिक्षकों, छात्रों को प्रशिक्षण देने के साथ-साथ आधुनिक क्षेत्र में शार्ट टर्म कोर्स शुरू करने व युवाओं को रोजगार के अवसर देने पर भी सहमति बनी है।