टॉपरों को मिले अंकों का कर रहे मिलान, रिजल्ट जल्द


यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 2024 का परिणाम बनकर लगभग तैयार है। अगले सप्ताह 55 लाख से अधिक परीक्षार्थियों का परिणाम घोषित करने की तैयारी है। फिलहाल प्रदेश की मेरिट में शामिल टॉप टेन और जिले के टॉपर्स को मिले अंकों के मिलान का काम चल रहा है। मूल्यांकन पूरा होने के बाद बोर्ड परीक्षा की उत्तरपुस्तिकाएं बोर्ड के प्रयागराज, वाराणसी, मेरठ, बरेली और गोरखपुर स्थित पांचों क्षेत्रीय कार्यालयों में भेज दी गई थीं।

जहां मेधावियों की कॉपियां निकालकर उन्हें मिले अंकों का फिर से मिलान किया जा रहा है। जिला विद्यालय निरीक्षकों ने शिक्षकों की ड्यूटी लगाई है ताकि मेरिट सूची घोषित होने के बाद किसी प्रकार की विवाद की स्थिति पैदा न हो। पिछले साल बोर्ड परीक्षा की मेरिट सूची को लेकर विवाद हो गया था। मेरिट में एक बहन का नाम आने पर दूसरी बहन ने कम अंक मिलने पर आपत्ति जताई थी। परीक्षण करने पर आपत्ति सही मिली थी। हालांकि सगी बहन होने के कारण मामला रफादफा हो गया था। इस घटना से सीख लेते हुए बोर्ड के अफसर उत्तरपुस्तिकाओं का परीक्षण करा रहे हैं ताकि बाद में कोई असहज स्थिति पैदा न हो।



अनुमति के बाद घोषित की जाएगी तारीख
यूपी बोर्ड की परीक्षा का परिणाम कब घोषित होगा इसे लेकर ऊहापोह की स्थिति बनी हुई है। सूत्रों के अनुसार निर्वाचन आयोग और शासन की अनुमति मिलने के बाद परिणाम घोषित करने की तारीख जारी की जाएगी। वैसे बोर्ड के स्तर से परिणाम घोषित करने संबंधी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।