यूपी 12460 सहायक शिक्षक भर्ती : प्राइमरी स्कूलों में 5856 टीचरों की तैनाती प्रक्रिया शुरू

 

परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 12460 सहायक अध्यापक भर्ती के तहत नियुक्ति पत्र पाने वाले 5856 सहायक अध्यापकों की तैनाती की प्रक्रिया शुरू हो गई है। बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव सुरेन्द्र कुमार तिवारी ने सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को 21 मई को जारी पत्र में निर्देशित किया है कि मानव संपदा पोर्टल पर स्कूल, नामांकित छात्र-छात्रा, शिक्षकों, शिक्षामित्रों एवं अनुदेशकों का विवरण अपडेट कर दें ताकि इन शिक्षकों को ऑनलाइन स्कूल अलॉटमेंट की कार्यवाही पूरी की जा सके।




सचिव ने साफ किया है कि पोर्टल पर विवरण अपडेट नहीं होने की स्थिति में जिस जिले में स्कूल आवंटन नहीं होगा उसकी पूरी जिम्मेदारी बीएसए की होगी। गौरतलब है कि 12460 भर्ती में शून्य जनपद विवाद की सुनवाई करते हुए 15 मई को सुप्रीम कोर्ट ने छात्रहित के मद्देनजर ग्रीष्मावकाश के बाद 15 जून से शुरू हो रहे शैक्षणिक सत्र को देखते हुए उन चयनितों को पदस्थापित करने का आदेश दिया है जिन्हें नियुक्ति पत्र मिल चुके हैं। हालांकि उनकी नियुक्ति याचिका में पारित अंतिम आदेश के अधीन होगी। मामले की सुनवाई 28 अगस्त को होनी है। दो चरणों में 30 दिसंबर 2023 और सात जनवरी 2024 को क्रमश 1796 व 4060 अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र वितरित किए गए थे।



1003 पदों पर साक्षात्कार जून अंत तक

प्रयागराज। चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग (एलोपैथी) के तहत सीधी भर्ती के 1002 पदों और चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास में संभागीय विख्यापन अधिकारी के एक पद पर साक्षात्कार जून अंत तक होंगे। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने इन पदों पर इंटरव्यू की सूचना बुधवार को जारी की। चेस्ट सर्जन के एक पद पर मई के अंतिम सप्ताह में जबकि पीडियाट्रिशियन के 440 व पब्लिक हेल्थ स्पेशियलिस्ट के 10 पदों पर इंटरव्यू जून के दूसरे सप्ताह में प्रस्तावित हैं। संभागीय विख्यापन अधिकारी के एक पद, ईएनटी स्पेशियलिस्ट के 25, आर्थोपेडिशियन के 22 व पैथोलॉजिस्ट के 21 पदों पर साक्षात्कार जून के तीसरे सप्ताह में जबकि एनेस्थेटिस्ट के 460 व अफ्थोमोलॉजिस्ट के 23 पदों पर जून अंत में इंटरव्यू होने हैं।