दो हजार व्हाट्सएप ग्रुप के जरिये कराया जाएगा गर्मी की छुट्टियों का होमवर्क

 Primary ka master news


 अयोध्या। डिजिटल तकनीक परिषदीय विद्यालयों के बच्चों के लिए फायदेमंद साबित हो रही है। बेसिक स्कूलों में भी अब बच्चे ऑफलाइन पढ़ाई के साथ-साथ ऑनलाइन शिक्षा से जुड़ रहे हैं। जिले के 1792 बेसिक स्कूलों में करीब 2000 व्हाट्सएप ग्रुप संचालित किए जा रहे हैं। इनके जरिए बच्चों और अभिभावकों को सीधे पठन-पाठन से जोड़ा गया है। इनमें करीब 18000 अभिभावक जुड़े हैं। ग्रुप के एडमिन विद्यालय के प्रधानाध्यापक हैं।








तकनीक के जरिए ज्यादा से ज्यादा बच्चों तक पहुंच बनाने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से यह योजना बनाई गई है। इन ग्रुपों में पढ़ाई के साथ-साथ खेलकूद, योग, व्यायाम, संगीत और कहानियां और फन गेम के जरिए बच्चों को गर्मी की छुट्टियों का होमवर्क कराया जाएगा। साथ ही शिक्षक ग्रुप पर ही अभिभावकों से फीडबैक भी लेंगे। बीते दिनों महानिदेशक बेसिक शिक्षा की ओर से गर्मी की छुट्टियों में भी बच्चों को पठन-पाठन से जोड़े रखने के लिए निर्देश जारी किए गए थे। इसी के तहत शिक्षकों ने व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर इसपर काम शुरू किया। प्राथमिक शिक्षक संघ के जिला अध्यक्ष नीलमणि त्रिपाठी बताते हैं कि छुट्टियों में बच्चों को पढ़ाने के लिए व्हाट्सएप ग्रुप बेहद आसान तरीका है।





अभिभावकों के ओर से आ रही समस्या


व्हाट्सएप ग्रुप के जरिए गर्मी की छुट्टियों का होमवर्क कराना आसान तो है, लेकिन अभिभावक इसे गंभीरता से नहीं ले रहे। ग्रामीण क्षेत्रों में बच्चों के अभिभावक दिनभर फोन अपने पास ही रखते हैं। शिक्षकों का कहना है कि ज्यादातर अभिभावक मैसेज ही नहीं देखते हैं। इससे बच्चों को पता ही नहीं चल पाता है कि उन्हें क्या होमवर्क दिया गया है। हालांकि इसके लिए समय-समय पर अभिभावकों को कॉल की जा रही है।