संकट : चार महीने में 80 हजार से ज्यादा टेक कर्मचारियों ने नौकरी गंवाई



नई दिल्ली, कैलेंडर वर्ष 2024 के पहले चार महीनों के दौरान वैश्विक स्तर पर टेक्नोलाजी क्षेत्र के 80 हजार से ज्यादा कर्मचारियों को अपनी नौकरी गंवानी पड़ी है। इससे वैश्विक स्तर पर पूरा स्टार्टअप इकोसिस्टम परेशान हो रहा है।

टेक्नोलाजी क्षेत्र में छंटनी पर नजर रखने वाली वेबसाइट लेआफ डाट एफवाईआइ के ताजा डाटा के अनुसार, इस वर्ष तीन मई तक वैश्विक स्तर पर 80,230 कर्मचारियों की छंटनी हुई है। आइटी, टेक और स्टार्टअप इकोसिस्टम में मंदी के कारण कैलेंडर वर्ष 2022 और 2023 के दौरान वैश्विक स्तर पर टेक्नोलाजी कंपनियों ने 4.25 लाख कर्मचारियों की छंटनी की थी। रिपोर्ट के अनुसार, इस वर्ष छंटनी करने वाली दिग्गज कंपनियों में गूगल और टेस्ला प्रमुख हैं। दिग्गज टेक कंपनी गूगल ने पुनर्गठन प्रक्रिया के तहत अपनी एक प्रमुख टीम से

4.25 लाख कर्मचारियों की छंटनी हुई 2022, 2023 के दौरान

इस वर्ष छंटनी करने वालों में गूगल और टेस्ला जैसी दिग्गज कंपनियां

करीब 200 कर्मचारियों की छंटनी की है। एलन मस्क के नेतृत्व वाली इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी टेस्ला ने हाल ही में पूरी चार्जिंग टीम से सैकड़ों लोगों को नौकरी से निकाला है। इससे पहले कंपनी ने वैश्विक स्तर पर 10 प्रतिशत करीब 14 हजार कर्मचारियों की छंटनी की थी।

भारत की बात की जाए तो कैब सेवा प्रदाता कंपनी ओला कैब्स ने हाल में कारोबार पुनर्गठन प्रक्रिया शुरू की है। इससे करीब 10 प्रतिशत कर्मचारियों को छंटनी का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा, अमेरिका के उपभोक्ता अनुभव प्रबंधन प्लेटफार्म स्प्रिंकलर ने 116 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला है।