UPTET: प्रयागराज से होगी टीईटी की ऑनलाइन निगरानी, आज होने वाली बैठक में समझाएंगे जिम्मेदारी

रायबरेली। इस बार उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) की निगरानी राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम से भी होगी। पहले की तरह सभी परीक्षा केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के साथ ही स्टेटिक मजिस्ट्रेट और पर्यवेक्षक तैनात रहेंगे और सेक्टर मजिस्ट्रेट समेत कई अफसर निरीक्षण करेंगे

लेकिन इस बार सीसीटीवी कैमरों के जरिए ऑनलाइन मॉनिटरिंग की व्यवस्था भी की गई है। यह परीक्षा 28 नवंबर को दो पालियों में कराई जाएगी, जिसमें 26 हजार से अधिक अभ्यर्थी शामिल होंगे।

राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय प्रयागराज में बनाया गया है, जहां से प्रदेश के सभी जिलों में बनाए गए परीक्षा केंद्रों की निगरानी की जा सकेगी। इसीलिए सभी परीक्षा केंद्रों को सीसीटीवी कैमरे समेत अन्य संसाधनों से लैस किया जा रहा है।
वैसे तो उन विद्यालयों को ही परीक्षा केंद्र बनाया गया है, जहां पहले से सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं। इसके बावजूद कहीं पर सीसीटीवी कैमरे कम लगे हैं या फिर नहीं लगे हैं, वहां व्यवस्था कराई जा रही है।
जिला विद्यालय निरीक्षक ओमकार राणा का कहना है कि यूपी टीईटी की तैयारी जोरशोर से चल रही है। परीक्षा केंद्रों की ऑनलाइन निगरानी राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम से भी होगी। इसके लिए सभी परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे लग रहे हैं।
नौ सेक्टर मजिस्ट्रेट करेंगे भ्रमण, स्टेटिक व पर्यवेक्षक रहेंगे तैनात
परीक्षा नियामक प्राधिकारी उत्तर प्रदेश प्रयागराज से संचालित शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए सभी केंद्रों पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट और पर्यवेक्षक तैनात रहेंगे, जबकि नौ सेक्टर मजिस्ट्रेट भ्रमण करेंगे।
पहली पाली में सुबह 10 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक सभी 26 केंद्रों पर प्राथमिक स्तर की परीक्षा होगी, जिसमें 15676 अभ्यर्थी शामिल होंगी। दूसरी पाली में दोपहर 2.30 बजे से सायं 5 बजे तक 20 केंद्रों पर उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा होगी, जिसमें 10750 अभ्यर्थी इम्तेहान देंगे।
जिला प्रशासन की ओर से सभी परीक्षा केंद्रों में हर पाली के लिए अलग-अलग स्टेटिक मजिस्ट्रेट और पर्यवेक्षक बना दिए गए हैं। पांच स्टेटिक मजिस्ट्रेट और पांच पर्यवेक्षक आरक्षित रहेंगे। नौ सेक्टर मजिस्ट्रेट भी तैनात हो चुके हैं।
आज होने वाली बैठक में समझाएंगे जिम्मेदारी
उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए 25 नवंबर को शाम 4 बजे कलेक्ट्रेट स्थित बचत भवन सभागार में बैठक होगी, जिसमें परीक्षा के बारे में बताया जाएगा। परीक्षा में तैनात होने वाले अधिकारियों को उनकी जिम्मेदारी समझाई जाएगी। एडीएम प्रशासन अमित कुमार ने बताया कि बैठक में सभी केंद्र व्यवस्थापक, सेक्टर एवं स्टेटिक मजिस्ट्रेट, पर्यवेक्षक समेत संबंधित अधिकारी भाग लेंगे।