यूनिफॉर्म राशि का इंतजार कर रहे 55 हजार बच्चे

गौरीगंज (अमेठी)। परिषदीय स्कूलों के बच्चों को शैक्षिक सत्र मेें यूनिफॉर्म समेत अन्य सामग्री क्रय करने के लिए राशि अभिभावकों के खाते में अंतरित करने की व्यवस्था बनाई गई है। कवायद सफल हो इसके लिए जिले में पंजीकृत 1,91,658 बच्चों का डाटा भी अपलोड किया जा चुका है। डाटा अपलोड होने के बाद दो चरणों में 1,36,173 बच्चों के अभिभावकों के खाते में धनराशि अंतरित हो चुकी है। धनराशि अंतरण के बाद भी जिले में 55,485 बच्चों के अभिभावकों के खाते में अब तक धनराशि नहीं पहुंची है। इनमें 7904 ऐसे बैंक खाते हैं जो आधार से लिंक नहीं हैं।


सर्व शिक्षा अभियान के तहत जिले में 1139 प्राथमिक, 234 उच्च प्राथमिक व 197 कंपोजिट परिषदीय स्कूल, 33 सहायता प्राप्त जूनियर हाईस्कूल के साथ 35 राजकीय स्कूल के बच्चों को बेसिक शिक्षा विभाग की योजना का लाभ दिया जाता है। शैक्षिक सत्र में 1,91,658 पंजीकृत बच्चों को शैक्षिक सत्र 2021-22 में यूनिफॉर्म, बैग, जूता-मोजा व स्वेटर वितरित नहीं कर अभिभावकों के खाते में धनराशि देने की योजना बनाई गई थी।

कवायद के तहत प्रेरणा पोर्टल के साथ डीबीटी एप पर शत प्रतिशत बच्चों के अभिभावकों का बैंक डिटेल अपलोड किया गया है। डाटा अपलोड होने के बाद दो चरणों में 1,36,173 बच्चों के खाते में धनराशि अंतरित की जा चुकी है। धनराशि अंतरण के बाद आज तक जिले के विभिन्न स्कूलों में पंजीकृत 55,485 बच्चों के अभिभावकों के खाते में अनुदान राशि नहीं पहुंची है। अनुदान राशि से वंचित 7904 बच्चों के अभिभावकों के खाते आधार से लिंक नहीं हैं।
कुछ अन्य पीएफएमएस पोर्टल पर विभिन्न त्रुटियों के कारण वेरीफाई नहीं हो पाए हैं। मामला संज्ञान में आने के बाद बेसिक शिक्षा विभाग अभिभावकों के बैंक खाते को आधार से लिंक कराने के साथ ही अन्य त्रुटियाें को दूर कर बच्चों के अभिभावकों के खाते में अनुदान राशि अंतरित करने की कवायद में जुटा है।
यूनिफॉर्म, बैग, स्वेटर व जूत-मोजा की निर्धारित क्रय राशि 1100 रुपये प्रति बच्चा अभिभावकों के बैंक खाते में अंतरित की जा रही है। राशि अंतरण के पहले पीएफएमएस पोर्टल पर बैंक खाता आधार से लिंक नहीं होने पर रिजेक्ट हो जा रहा है। ऐसे में जहां राशि अंतरित नहीं हो पा रही, वहीं बेसिक शिक्षा विभाग इससे परेशान है। बीएसए ने परिषदीय स्कूलों में पंजीकृत बच्चों के अभिभावकों से बैैंक खाते को आधार से लिंक कराने की अपील की है।
बीएसए डॉ. अरविंद कुमार पाठक ने बताया कि योजना से वंचित बच्चों के अभिभावकों के बैंक डिटेल समेत अन्य त्रुटियों को दूर करने की कोशिश चल रही है। 1,36,173 बच्चों के अभिभावकों के खाते में धनराशि अंतरित की जा चुकी है। अंतरित धनराशि से 70 प्रतिशत अभिभावकों ने बच्चों को सामग्री खरीद दी है। शेष अभिभावकों से बच्चों को अनुदान राशि से सामग्री क्रय कर बच्चों को स्कूल यूनिफॉर्म में भेजने की अपील की जा रही है।

👇UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु नोट्स 👇