आंगनबाड़ी केंद्र पर बच्चों को खेलने के लिए मिलेंगे खिलौने

 प्रयागराज : यमुनापार के 15 आंगनबाड़ी केंद्र पर अब बच्चों को खेलने के लिए खिलौने भी मिलेंगे। इससे केंद्र की तरह बच्चों का आकर्षण बढेगा और उनकी संख्या में भी वृद्धि होगी। 



नववर्ष के प्रथम दिन को विशेष तौर पर मनाने के लिए डीएम संजय खत्री ने 15 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को खिलौना साइकिल, बर्तन, ब्लैक बोर्ड आदि वितरित किया। डीएम ने कार्यकर्ताओं ने पूछा कि क्या इस खिलौने से क्या फायदा होगा तो कार्यकर्ताओं ने बताया कि इससे आंगनबाड़ी केंद्र पर बच्चों की संख्या बढेगी। बच्चों को खेलने के लिए खिलौने मिलेंगे तो उनका मन केंद्र पर लगेगा। 


उन्होंने अच्छे से केंद्र चलाने, स्वास्थ्य परीक्षण, टीकाकरण, धात्री महिलाओं का ध्यान रखने आदि की सलाह दी। डीपीओ मनोज राव ने खिलौने की सूची का एक प्रमाण पत्र भी कार्यकर्ताओं को दिया। उन्होंने ग्रामीणों को केंद्र पर मिल रही सुविधाओं के बारे में जागरूक करने के लिए निर्देशित किया। 


इस दौरान विकास भवन अध्यक्ष राजेंद्र कुमार त्रिपाठी, संजीता सिंह, अपर्णा मिश्रा, कुसुम साहू, विभा देवी, सुनीता देवी, उमा सिंह, सरिता जायसवाल, मीना कुमारी, विकास कुमारी, किरण देवी, कंचन देवी आदि उपस्थित रहीं। इन केंद्रों को दिया गया खिलौना : कोरांव के बैदवारकला, पटेहरी, अयोध्या, देवघाट, अल्हवा। मेजा के डेलौहा, बरसैता, तेन्दुआकला, मेजा, तेन्दुआकला द्वितीय व शंकरगढ़ के लोहगरा, गाढ़ा कटरा, बनबिहरिया, बसहरा उपहार, बेनीपुर आंगनबाड़ी केंद्र को खिलौना मिला।

डीएम संजय खत्री ने 15 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को बांटा खिलौना व अन्य सामान, शुरू हुई आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों की संख्या बढ़ाने की कवायद
primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet

👇UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु नोट्स 👇