UPTET NEWS:- टीईटी की निगरानी के लिए बना कंट्रोल रूम


गौरीगंज (अमेठी)। जिले के 13 केंद्रों पर 23 जनवरी को आयोजित होने वाली शिक्षक पात्रता परीक्षा की हाइटेक विधि से निगरानी होगी। माध्यमिक शिक्षा विभाग ने जीजीआईसी गौरीगंज में सुविधा से लैस कंट्रोल रूम स्थापित कराते हुए कर्मियों को नामित किया है। नामित कर्मी परीक्षा केंद्र के सीसीटीवी कैमरे को ऑनलाइन जोड़ते हुए स्क्रीन पर परीक्षा के दौरान हर गतिविधि की निगरानी करेंगे। इतना ही नहीं कंट्रोल रूम की निगरानी के लिए दो अतिरिक्त मजिस्ट्रेट को नामित करते हुए 13 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है।


सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से आयोजित होने वाली शिक्षक पात्रता परीक्षा को नकल विहीन संपन्न कराने की कोशिश तेज हो गई है। इसके लिए निर्धारित परीक्षा केंद्र जीआईसी टीकरमाफी व जामो, जीजीआईसी गौरीगंज, मुसाफिरखाना, अमेठी व जामो के साथ इंदिरा गांधी पीजी कॉलेज, आरआरपीजी कॉलेज, रणवीर इंटर कॉलेज रामनगर, रणंजय इंटर कॉलेज गौरीगंज, मलिक मोहम्मद भारतीय इंटर कॉलेज जायस, शिव प्रताप इंटर कॉलेज अमेठी और एएच इंटर कॉलेज मुसाफिरखाना में पहली पाली में 7006 तो दूसरी पाली मेें 4606 समेत 11,612 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे।

टीईटी परीक्षा को नकल विहीन संपन्न कराने की तैयारियां पूरी की जा रही हैं। सचिव का पत्र मिलने के बाद माध्यमिक शिक्षा विभाग ने शहर स्थित जीजीआईसी में हाइटेक सुविधा से लैस कंट्रोल रूम स्थापित करते हुए कर्मियों की तैनाती की है। कंट्रोल रूम में इंटरनेट के माध्यम से परीक्षा केंद्र पर लगे सभी कक्षों के सीसीटीवी कैमरे के डीबीआर को ऑनलाइन कनेक्ट कर स्क्रीन पर परीक्षा के दौरान हर गतिविधि की निगरानी करने के साथ सूचना का प्रेषण करेंगेे।परीक्षा की ऑनलाइन निगरानी के लिए जीजीआईसी में स्थापित हाइटेक कंट्रोल रूम अतिरिक्त मजिस्ट्रेट रीतू चौधरी व फाल्गुनी सिंह को नोडल अधिकारी नामित करते हुए 13 कर्मियों की तैनाती की गई है। तैनात कर्मी पूरी परीक्षा के दौरान एक-एक केंद्र की स्क्रीन पर निगरानी करते हुए अफसरों को सूचना प्रेषित करेंगे।परीक्षा से जुड़ी कोई शिकायत या सुझाव मोबाइल नंबर 9919653027 पर की जा सकती है। नोडल अधिकारी ने नामित कर्मियों को कंट्रोल रूम में कार्यभार ग्रहण कर निर्देशों का पालन करते हुए परीक्षा की निगरानी कर सूचना का प्रेषण करने का निर्देश दिया है। नोडल अधिकारी ने कंट्रोल रूम संचालन व जिम्मेदारियों के पालन में लापरवाही बरतने पर कार्रवाई की चेतावनी दी है।

गठित हुए तीन सचल दल

सहायक वित्त एवं लेखाधिकारी आशुतोष मिश्र ने बताया कि टीईटी परीक्षा की निगरानी के लिए सचिव के निर्देश पर तीन सचल दल गठित किये गए हैं। पहले सचल दल में डीआईओएस उदय प्रकाश मिश्र के साथ प्रतिमा यादव व परिक्रमा शंकर तो दूसरे सचल दल में बीएसए डॉ. अरविंद कुमार पाठक के साथ अरुण कुमार तिवारी व गरिमा यादव तथा तीसरे सचल दल में उनके साथ बीना विश्वकर्मा व अजय वर्मा नामित किए गए हैं। परीक्षा के दिन सचल दल भ्रमणशील रहकर परीक्षा को नकल विहीन कराने में सहयोग करेंगे।

सचिव के निर्देशों का होगा पालन

डीआईओएस उदय प्रकाश मिश्र ने बताया कि शिक्षक पात्रता परीक्षा को नकल विहीन संपादित करने के लिए तैयारियां पूरी की जा रही हैं। हाइटेक विधि से ऑनलाइन निगरानी के साथ केंद्रों पर मजिस्ट्रेट व स्टैटिक पर्यवेक्षक नामित किए जा चुके हैं।तीन सचल दल भी परीक्षा की शुचिता कायम रखने के लिए परीक्षा के दौरान भ्रमणशील रहेंगे।