हेलो.... फार्म भरा था फिर भी वोटर लिस्ट में नाम,आप भी परेशान हैं तो पढ़िए पूरी न्यूज

मंगलवार की दोपहर तीन बजे। संगम सभागार के ऊपर चुनाव कंट्रोल रूम। फोन की घंटी बजी और वहां तैनात कर्मचारी पूनम ने फोन उठाया। फोन करने वाले मेजा श्रद्धानंद ने कहा कि इस बार भी मैंने वोटर नहीं बन पाया।कुछ महीने पहले वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने के लिए फार्म भरा था, लेकिन लिस्ट में मेरा नाम नहीं है। पिछली बार भी ऐसा ही हुआ है। अब अपने वोट डालने के अधिकार का प्रयोग कैसे करुंगा। बीएलओ BLO की मनमानी से मेरा नाम नहीं जुड़ा है। इसका समाधान पूनम के पास भी नहीं है, बस इतना ही कहा कि अगले चुनाव से पहले प्रयास करें।




सबसे अधिक शिकायतें वोटर लिस्ट को लेकर



चुनाव से जुड़ी शिकायतों की सुनवाई के लिए पहली जनवरी से ही जिला प्रशासन ने कंट्रोल रूम 0532-1950 और 0532-2644024 नंबर पर शुरू किया था। यहां पर नियमित लोगों के फोन आ रहे हैं। लेकिन अधिकतर शिकायतें वोटर लिस्ट में नाम न होने, वोटर आइडी कार्ड घर न पहुंचने, वोटर लिस्ट से नाम कट जाने और संशोधन न होने की आ रही है। अब वोट लिस्ट voter list में नाम जुड़वाने का समय बीत चुका है। लेकिन लोग प्रयास कर रहे हैं कि उनका नाम जुड़ जाय, जिससे वह वोट दे सकें। जिन लोगों का नाम वोटर लिस्ट में है, वह पूछ रहे हैं कि पर्ची कब तक घर पहुंचेगी। वहीं जिन लोगों का वोटर कार्ड खो गया है, वह कैसे वोट दे। इसका जवाब वहां बैठे कर्मचारी दे रहें कि वह 13 तरह के पहचान पत्र का इस्तेमाल करके वोट दे सकते हैं। दोनों फोन नंबरों अब तक 781 से अधिक लोग शिकायत कर चुके हैं। कंट्रोल रूम में अलग-अलग माध्यमों से कुल 4764 शिकायतें आई हैं।




सिर्फ बीएसएनएल ही लगेगा 1950 पर



चुनाव Election कंट्रोल का राष्ट्रीय नंबर 1950 है। इस नंबर पर जिले का एसटीडी कोड लगाकर फोन करेंगे तो बात हो जाएगी। लेकिन केवल बीएसएनएल BSNL के नंबर से फोन करने पर ही बात होगी। निजी कंपनियों के नंबर से फोन करेंगे तो बात नहीं हो सकती है, बताएगा की यह नंबर मौजूद नहीं है। चूंकि चुनाव आयोग का यह राष्ट्रीय हेल्पलाइन Helpline है, इसलिए स्थानीय स्तर पर अफसर भी इसमें कुछ सुधार नहीं करवा पा रहे हैं।



एनजीआरएस पर भी आ रही शिकायतें



चुनाव Election से जुड़ी शिकायतें राष्ट्रीय शिकायत सेवा पोर्टल (एनजीआरएस) पर भी दर्ज कराई जा रही हैं। इस पोर्टल के माध्यम से भी 3781 लोगों ने वोटर लिस्ट voters list में नाम जुड़वाने व अन्य विषयों को लेकर शिकायत दर्ज कराई। जिसको समय पर ही निस्तारित कर दिया गया है।