स्कूलों की बनेगी वेबसाइट, छात्रों की होगी ईमेल आईडी

 

एकेडमिक कैलेंडर के अनुसार योजना को लागू कराने की तैयारी शुरू 
देवरिया माध्यमिक विद्यालयों में अध्ययनरत हर छात्र की ईमेल आईडी एवं संबंधित स्कूल की खुद की वेबसाइट बनाई जाएगी। छात्र अपनी ईमेल आईडी का प्रयोग खुद कर सके, इसके लिए विशेषज्ञ शिक्षक उन्हें प्रशिक्षित भी करेंगे। वर्तमान सत्र के शैक्षिक कैलेंडर के अनुसार इस योजना को लागू करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

सत्र 2021-22 के एकेडमिक कैलेंडर के अनुसार, जनवरी में माध्यमिक विद्यालयों को पंजीकृत विद्यार्थियों की ईमेल आईडी बनाने के निर्देश दिए गए हैं। छात्रों को उसके इस्तेमाल का प्रशिक्षण भी दिया जाना है। साथ ही प्रत्येक माध्यमिक स्कूल को अपनी वेबसाइट भी विकसित करनी है।
डीआईओएस देवेंद्र कुमार गुप्ता ने बुधवार को बताया कि वर्तमान सत्र के एकेडमिक कैलेंडर के सामान्य निर्देशों के बिंदु संख्या 23 में स्पष्ट निर्देश दिए गए थे कि शैक्षणिक सत्र 2021-22 में माध्यमिक विद्यालयों में शैक्षणिक एवं पाठ्य सहगामी गतिविधियों का सम्यक संचालन, उसका पर्यवेक्षण एवं निरीक्षण शासन स्तर से होना है।
इसी के संबंध में डिजिटल लिटरेसी को बढ़ाने के लिए पंजीकृत हर छात्र की ईमेल आईडी बनवाई जाएगी। साथ ही इसका प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। प्रत्येक विद्यालय अपनी वेबसाइट विकसित करेगा और यह कार्य सितंबर-नवंबर के मध्य तक पूर्ण कर लेना है। उन्होंने बताया कि सभी राजकीय, अशासकीय सहायता प्राप्त एवं वित्तविहीन मान्यता प्राप्त स्कूलों के प्रधानाचार्यों को इस संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश के साथ निर्धारित प्रारूप पर कार्य करने के आदेश दिए गए हैं।