पीसीएस-2022 के लिए  एक पद पर 2420 दावेदार


सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस) परीक्षा-2022 के लिए 605023 अभ्यर्थियों ने आवेदन किए हैं। पीसीएस के 250 पदों पर भर्ती के लिए छह लाख से अधिक आवेदन आने के बाद परीक्षा में स्पर्धा बढ़ गई है। एक पद पर 2420 अभ्यर्थियों की दावेदारी है। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) के कैलेंडर में पीसीएस-2022 की प्रारंभिक परीक्षा 12 को जून प्रस्तावित है।

पीसीएस के 250 पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 16 मार्च से शुरू हुई थी। ऑनलाइन शुल्क जमा किए जाने की अंतिम तिथि 12 अप्रैल को 84135 अभ्यर्थियों ने शुल्क जमा किया और 76927 अभ्यर्थियों ने अंतिम रूप से आवेदन अपलोड किए। वहीं, आवेदन की अंतिम तिथि 16 अप्रैल को 7334 अभ्यर्थियों ने अपने फॉर्म ऑनलाइन अपलोड किए। इस तरह एक माह में कुल छह लाख पांच हजार 23 अभ्यर्थियों ने पीसीएस-2022 के लिए आवेदन किए हैं।

आयोग को अब तक जितने पदों के अधिचायन मिलने हैं, उनमें प्रमुख रूप से एसडीएम के 39 पद, डिप्टी एसपी के 93, बीडीओ के 36, नायब तहसीलदार के 34, बेसिक शिक्षा अधिकारी के 13, एआरटीओ के चार, डीपीआरओ के पांच और सीडीपीओ के 14 पद शामिल हैं। प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम आने तक परीक्षा में नए पदों के अधियाचन को शामिल किए जाने का प्रावधान है। ऐसे में पदों की संख्या बढ़ने की उम्मीद है, लेकिन अभी पदों और अभ्यर्थियों की संख्या के बीच तुलना की जाए तो एक पद पर 2420 दावेदार हैं। अगर पदों की संख्या नहीं बढ़ती है या बहुत कम बढ़ती है तो इस बार स्पर्धा काफी कठिन होगी।

आवेदन की तिथि बढ़ाने के लिए आयोग में प्रदर्शनपीसीएस-2022 की अंतिम तिथि बढ़ाने के लिए आइसा और एबीवीपी के कार्यकर्ताओं ने सोमवार को उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग में प्रदर्शन किया और ज्ञापन सौंपा। प्रदर्शन में पीसीएस के कई अभ्यर्थी भी शामिल थे। उनका दावा है कि आवेदन के अंतिम दिनों से आयोग का सर्वर डाउन था और इस वजह से हजारों अभ्यर्थी आवेदन से वंचित रह गए। उन्होंने आवेदन की तिथि बढ़ाए जाने की मांग की है। आवेदन के आखिरी दिन 16 अप्रैल को भी एनएसयूआई और आइसा के कार्यकर्ताओं ने इस मुद्दे पर प्रर्दशन किया था और ज्ञापन देकर आवेदन तिथि बढ़ाए जाने की मांग की थी।

अभ्यर्थियों की मांग पर आयोग ने इसका परीक्षण भी कराया, जिसमें यह बात सामने आई कि शुल्क जमा किए जाने की अंतिम तिथि 12 अप्रैल और आवेदन अपलोड करने की अंतिम तिथि 16 अप्रैल को हजारों की संख्या में अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी की। ऐसे में आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाए जाने की उम्मीद अब बहुत कम रह गई है।

.