छह जुलाई को बीएड प्रवेश परीक्षा, महात्मा ज्योतिबाफुले रुहेलखंड विवि ने जारी किया कार्यक्रम, यह है विस्तृत कार्यक्रम

 बरेली : उत्तर प्रदेश बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा-2022 छह जुलाई को प्रदेश के सभी 75 जिलों में आयोजित की जाएगी। पांच अगस्त को परिणाम जारी कर दिया जाएगा। तीसरी बार यह परीक्षा करा रहे महात्मा ज्योतिबाफुले रुहेलखंड विश्वविद्यालय ने सोमवार को कार्यक्रम जारी कर दिया।
कुलपति प्रो. केपी सिंह ने बताया कि सोमवार से आनलाइन पंजीकरण भी शुरू हो चुका है। पहले दिन 9823 विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया। आनलाइन प्रक्रिया तीन चरण में पूरी हो रही। सबसे पहले पंजीकरण, इसके बाद आवेदन पत्र भरें, फिर शुल्क भुगतान कर प्रिंट आउट ले लें। प्रवेश परीक्षा के संबंध में 27 पेज की निर्देशिका विश्वविद्यालय की वेबसाइट से निश्शुल्क डाउनलोड की जा सकती है। उन्होंने बताया कि इस बार मंडल स्तर पर नहीं, बल्कि हर जिले में एक परीक्षा केंद्र बनाया जा रहा है। छात्रों की सुविधा के लिए दो कंट्रोल रूम व हेल्पलाइन बनाई जा रही।


एक खाते से एक बार ही हो सकेगा भुगतान : नेटवर्क दिक्कत के कारण एक बैंक खाते से अधिक बार रुपये कटने की समस्या दूर करने के लिए साफ्टवेयर में बदलाव किया गया है। एक आवेदन के खाते से एक बार ही शुल्क कटेगा। ट्रांजेक्शन फेल होने की स्थिति में दूसरी बार उस खाते से शुल्क नहीं जमा होगा, नया खाता उपयोग करना होगा। फेल मनी ट्रांजेक्शन की सूची बनाई जाएगी, जिससे उसका भुगतान आसानी से किया जा सके।

यह है विस्तृत कार्यक्रम

18 अप्रैल : आनलाइन आवेदन शुरू।

15 मई : आनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख।

20 मई : विलंब शुल्क के साथ आवेदन की अंतिम तारीख।

25 जून : प्रवेश पत्र डाउनलोड शुरू।

छह जुलाई : प्रवेश परीक्षा।

पांच अगस्त : परीक्षा परिणाम।

10 अगस्त : काउंसलिंग

परीक्षा शुल्क

1,000 रुपये : सामान्य व पिछड़ी जाति के लिए।

500 रुपये : अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के लिए।

600 रुपये : विलंब शुल्क सामान्य व पिछड़ी जाति के लिए।

300 रुपये : विलंब शुल्क अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के लिए

किसी प्रकार की दिक्कत होने पर इन नंबरों पर करें फोन

हेल्पलाइन नंबर - 9258559253, 9258538874

टोल फ्री नंबर - 9513632554

संपर्क नंबर - 0581 - 4066889