5 मई से डाउनलोड कर सकेंगे एनटीपीसी परीक्षा का एडमिट कार्ड


प्रयागराज। रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) की नान टेक्निकल पापुलर कैटेगरी यानी एनटीपीसी की द्वितीय चरण की परीक्षा 9 मई को होगी। यह कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) द्वितीय होगा । इस परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थी पांच मई से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। जबकि 30 अप्रैल को अभ्यर्थी की किस शहर में परीक्षा होगी इसकी जानकारी वेबसाइट पर देखी जा सकेगी।




30 अप्रैल को पता कर सकेंगे किस जिले में होगी परीक्षा

परीक्षा केंद्र वाले जिले को देखने व एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए परीक्षार्थियों को अपना रोल नंबर इस्तेमाल करना होगा। 12 अप्रैल को आरआरबी ने सीबीटी टू के लिए परीक्षा तिथि घोषित कर दी है। जिसके अंतर्गत लेवल चार व छह के उम्मीदवार इस परीक्षा में हिस्सा ले सकेंगे। परीक्षा तिथि आने के साथ ही उम्मीदवार तैयारी में जुटे हैं। हांलाकि अभी लेवल दो, तीन व पांच के लिए परीक्षा तिथि की घोषणा नहीं हुई है। परीक्षार्थी उसका इंतजार कर रहे हैं। आरआरबी इलाहाबाद में एनटीपीसी के कुल 4030 से अधिक पद हैं। पहले चरण की परीक्षा 28 दिसंबर 2020 से 31 जुलाई 2021 तक हुई थी। 30 मार्च को रिजल्ट घोषित हुआ है। 80632 परीक्षार्थी इसमें सफल हुए हैं। वहीं देश भर में कुल 35000 पदों के सापेक्ष चयन होना है।

परीक्षा की शुचिता बनाए रखने के लिए केंद्रों की जानकारी 10 दिन पहले

आरआरबी के चेयरमैन आरए जमाली ने बताया कि रेलवे भर्ती बोर्ड अपनी परीक्षाओं की शुचिता बनाए रखने व सुरक्षा के मानकों को कड़े करने के लिए इस बार भी परीक्षा केंद्रों की जानकारी पूर्व में जारी नहीं करेगा। 10 दिन पहले वेबसाइट के माध्यम से परीक्षार्थी या पता कर सकेंगे कि उनकी परीक्षा किस शहर में होगी। परीक्षा केंद्र की जानकारी यानि एडमिट कार्ड डाउनलोड की प्रक्रिया परीक्षा से महज 4 दिन पहले पता चलेगी। सीबीटी टू में 20 गुना यूनिक रोल नंबर वाले परीक्षार्थियों शामिल होंगे


UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇