परिषदीय विद्यालयों में डीएम ने क्लास में विद्यार्थियों से हल कराए गणित के सवाल

मुरादाबाद बेसिक शिक्षा विभाग के दो परिषदीय विद्यालयों में जिलाधिकारी ने शनिवार का निरीक्षण किया। वहां की शैक्षिक गुणवत्ता को परखने के लिए उन्होंने विद्यार्थियों से गणित के सवाल हल करवाए। विद्यार्थियों को कोरोना संक्रमण से बचने के लिए टीकाकरण करवाने के प्रति जागरूक किया।

कंपोजिट विद्यालय कांशीराम नगर में निरीक्षण के दौरान पंजीकृत 306 विद्यार्थियों में से 177 विद्यार्थी उपस्थित थे। जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह ने कक्षा तीन व चार के विद्यार्थियों से ब्लैकबोर्ड पर गणित के सवाल हल करवाए विद्यार्थियों ने भी सावधानीपूर्वक सवालों को हल किया।






कक्षा सात और आठ में शिक्षक विद्यार्थियों को प्रतिरक्षण टॉपिक पढ़ा रहे थे। जिलाधिकारी ने विद्यार्थियों से प्रतिरक्षण के बारे में जानकारी ली साथ ही टीकाकरण के बारे में बताया। इसके बाद वह कंपोजिट विद्यालय मझोला पहुंचे। यहां पर पंजीकृत 677 विद्यार्थियों के मुकाबले 154 ही उपस्थित थे। विद्यार्थियों को बहुत कम उपस्थिति के बारे में जब शिक्षकों से पूछा तो उन्होंने कहा कि रमजान माह में विद्यार्थियों द्वारा रोजा रखे जाने के कारण वह विद्यालय कम आते जिलाधिकारी ने कक्षा चार के +21 विद्यार्थियों को प्रतिशत निकालना, आरोही एवं अवरोही क्रम में संख्याओं को लिखने के बारे में जानकारी दी।


जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी बुद्धप्रिय सिंह ने बताया कि कंपोजिट विद्यालय मझोला में विद्यार्थियों का शैक्षिक स्तर बढ़ाने के लिए शिक्षकों को शिक्षण कार्य के प्रति अधिक ध्यान देने के निर्देश दिए हैं। इसमें टॉपिक और साप्ताहिक प्लान बनाकर पढ़ाने को कहा गया है। दोनों ही विद्यालय में छात्र नामांकन और उपस्थिति बढ़ाने के भी निर्देश दिए है।

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇