एनसीटीई ने चार वर्षीय एकीकृत शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम के लिये आनलाइन आवेदन आमंत्रित किए

एक मई (भाषा) राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) ने शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए 4-वर्षीय एकीकृत शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम (आईटीईपी) के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं ।
शिक्षा मंत्रालय के अनुसार, केंद्र/राज्य सरकार के बहु-विषयक विश्वविद्यालय/संस्थान 4-वर्षीय आईटीईपी के लिए मान्यता प्राप्त करने के वास्ते 1 से 31 मई, 2022 तक ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं।



मंत्रालय के बयान के अनुसार, 22 अक्टूबर, 2021 को जारी की गई अधिसूचना के अनुसार, आईटीईपी एक दोहरी-वृहद समग्र स्नातक डिग्री है, जो बी.ए. बी.एड./ बी.एससी. बी.एड और बी.कॉम. बी.एड पाठ्यक्रम उपलब्ध कराती है। यह शिक्षक शिक्षा से संबंधित नयी राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के प्रमुख आदेशों में से एक है।

इसे शुरू में देश भर के केंद्र/राज्य सरकार के बहु-विषयक विश्वविद्यालयों/संस्थानों में पायलट आधार पर उपलब्ध कराया जाएगा। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा एक राष्ट्रीय साझा प्रवेश परीक्षा (एनसीईटी) के जरिए इसमें प्रवेश दिया जाएगा।

बयान के अनुसार, राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के अनुसार इस कार्यक्रम का पाठ्यक्रम इस तरह तैयार किया है कि यह एक छात्र-शिक्षक को शिक्षा के साथ-साथ इतिहास, गणित, विज्ञान, कला, अर्थशास्त्र या वाणिज्य जैसे विशेष विषय में डिग्री प्राप्त करने में सक्षम बनाता है।

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇