प्रदेश के कंपोजिट स्कूलों में होगी इंटर तक की पढ़ाई, परिषदीय विद्यालयों को बड़ा उपहार देने जा रही योगी सरकार

सरकार परिषदीय विद्यालयों को बड़ा उपहार देने जा रही है। बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में छात्र-छात्रओं को इंटरमीडिएट तक की शिक्षा दी जाएगी। कंपोजिट स्कूल यानी जहां प्राथमिक व जूनियर स्तर की कक्षाएं एक ही परिसर में संचालित हैं, अब हर जिले में ऐसे एक स्कूल का चयन इंटर तक की पढ़ाई के लिए किया जाना है। इसी के साथ ब्लाक स्तर पर भी माडल स्कूल बनाए जाने हैं। दो तरह के कुल 901 विद्यालय जिला और विकासखंड स्तर पर चिह्नित किए जा रहे हैं।


प्रदेश में इस समय 24,326 कंपोजिट स्कूल संचालित हैं। इन्हीं में से 900 से अधिक स्कूलों को उच्चीकृत कराने की योजना है। हर जिले में आदर्श कंपोजिट स्कूल के नाम से एक विद्यालय चयनित किया जाएगा, जहां कक्षा एक से 12 तक की कक्षाएं संचालित होंगी। इसी तरह से हर विकासखंड स्तर पर अभ्युदय कंपोजिट स्कूल के नाम से एक विद्यालय उच्चीकृत किया जाएगा, जहां कक्षा एक से आठ तक की पढ़ाई होगी। इन स्कूलों में आठ तक की बेहतर पढ़ाई कराई जाएगी, यानी वहां स्मार्ट क्लास आदि का प्रबंध कराया जाएगा। बेसिक शिक्षा विभाग जल्द ही इसका प्रस्ताव शासन को भेजेगा।

महानिदेशक स्कूल शिक्षा अनामिका सिंह ने बेसिक शिक्षा अधिकारियों को आदेश दिया है कि वे आदर्श और अभ्युदय कंपोजिट स्कूलों को उच्चीकृत करने का एक सप्ताह में प्रस्ताव भेजें। बीएसए को यह भी निर्देश है कि प्रस्तावित विद्यालयों की विशेषताएं, चयन प्रक्रिया व चयन के लिए मुख्य ¨बदु भी भेजे गए हैं उनका अनुपालन किया जाना जरूरी है, ताकि विद्यालय की विस्तृत जानकारी मिल सके। चयनित विद्यालय उच्चीकरण के बाद संबंधित जिले ही नहीं प्रदेश के अन्य स्कूलों के प्रेरणास्नोत बनेंगे, उन्हें इस तरह से तैयार किए जाने की योजना है। हर जिले में अभिनव प्रयास इन स्कूलों में किए जाएंगे, ताकि जिले के विकास में वे मील का पत्थर साबित हों। ज्ञात हो कि सरकार अंग्रेजी मीडियम स्कूल पहले से संचालित कर रही है। साथ ही स्कूलों का कायाकल्प भी तेजी से कराया जा रहा है।

’>>आदर्श कंपोजिट के तहत हर जिले में एक स्कूल का होगा चयन

’>>हर विकासखंड में एक अभ्युदय कंपोजिट स्कूल होगा उच्चीकृत

’>>ब्लाक स्तर पर चयनित स्कूल में कक्षा एक से आठ तक की होगी पढ़ाई

इनका होगा उच्चीकरण
आदर्श कंपोजिट स्कूल>>75
अभ्युदय कंपोजिट स्कूल>>826

primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇