नवीन नामांकन प्रेरणा पोर्टल पर होंगे अपलोड

जिले के परिषदीय विद्यालयों में स्कूल चलो अभियान के तहत कराए गए नवीन नामांकन को प्रेरणा पोर्टल पर पूरे विवरण के साथ अपलोड करना होगा। इसके बाद ही विद्यार्थियों को सरकारी सुविधाओं का लाभ मिल सकेगा। अपलोडिंग के लिए 10 मई तक का समय दिया गया है।


जिले में 1208 परिषदीय विद्यालयों में 1.59 लाख बच्चे अध्यनरत हैं। कोरोना महामारी से प्रभावित शिक्षा व्यवस्था को चुस्त दुरुस्त करने के लिए कवायद तेज हो गई है। शासन की तरफ से चलाए गए स्कूल चलो अभियान के तहत गत 30 अप्रैल तक हुए नवीन विद्यार्थियों का प्रवेश होने के साथ ही ब्योरा प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। साथ ही प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ने वाले सभी विद्यार्थियों का आधार कार्ड सहित तमाम कागजात अपलोड होगा। ताकि उन्हें सरकार की योजना का समय पर लाभ मिल सके। बेसिक शिक्षा विभाग ने स्कूलों में ज्यादा से ज्यादा नामांकन कराने के लिए स्कूल चलो अभियान शुरू किया। शासन से पहली बार विद्यार्थियों के प्रवेश का लक्ष्य तय किया गया। बेसिक शिक्षा विभाग को शासन से स्कूल चलो अभियान के तहत नवीन नामांकन के लिए 32730 बच्चों का लक्ष्य मिला था। जिसमें सिर्फ 17583 नवीन नामांकन हो सका। हालांकि अभी भी आउट आफ स्कूल बच्चों को चिंहित करने का अभियान चल रहा है। अधिकारियों की मानें तो नामांकित बच्चों का पूरा विवरण प्रेरणा पोर्टल अपलोड करने की प्रक्रिया चल रही है। अब तक 6900 बच्चों का पूरा विवरण प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड हो चुका है। प्रेरणा पोर्टल पर बच्चों का डाटा अपलोड होने पर ही सरकारी योजनाओं का लाभ मिलना है।

स्कूल चलो अभियान के तहत कराए गए नवीन नामांकन को प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड करने की प्रक्रिया चल रही है। समस्त विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को दिशा निर्देश जारी किया गया है।
अमित कुमार श्रीवास्तव, जिला समन्वयक, सामुदायिक सहभागिता

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇