बेसिक स्कूलों के शिक्षकों का अब बनेगा रिपोर्ट कार्ड, औचक निरीक्षण कर पूछे जाएंगे सवाल, पढ़े डिटेल्स

 

बेसिक स्कूलों के शिक्षकों का अब बनेगा रिपोर्ट कार्ड, औचक निरीक्षण कर पूछे जाएंगे सवाल, पढ़े डिटेल्स 

मेरठ . बेसिक स्कूलों Basic school में हर टीचर्स techers का रिपोर्ट कार्ड Report Card तैयार किया जाएगा. शासन Government के निर्देशों पर ही ऐसा किया जा रहा है. शासन के अनुसार बच्चों की तरह टीचर्स techers का भी आंकलन जरूरी है.उसी आंकलन के आधार पर ही टीचर्स techers को भी आगे बढ़ाया जाएगा. बेसिक शिक्षा विभाग Basic shiksha vibhag के स्तर से ही इनका रिपेार्ट कार्ड Report Card तैयार किया जाएगा जो उनके पूरे साल Years के काम के आधार पर ही तैयार होगा.




ऐसे तैयार होगा रिपोर्ट कार्ड 


बेसिक स्कूलों Basic school में पढ़ाने वाले टीचर्स techers को अपने द्वारा करवाई जाने वाली एक्टिविटी की रिपोर्ट, उनकी क्लास class में पढऩे वाले बच्चों के रिपेार्ट कार्ड Report Card व उनके डवलपमेंट आदि के आधार पर रिपोर्ट Report कार्ड तैयार होगा. इसके साथ ही बच्चों को वह किस तरीके से पढ़ा रहे हैं, उनके होते क्लास class में कितने बच्चे बढ़े हैं सभी कुछ देखा जाएगा.

 


प्रिंसिपल्स बनाएंगे रजिस्टर


हर स्कूल के प्रधानाध्यापक Headmaster को अपने यहां टीचर्स techers अटेंडेंस रजिस्टर Ragister भी रखना होगा. रजिस्टर Ragister को भी चेक किया जाएगा, जिसमें देखा जाएगा कौन कितने बजे आ रहा है, कितनी छुट्टी ले रहा है. वहीं, कोई टीचर teacher वर्क में केवल पढ़ाने का ही काम कर रहा है या कुछ अलग भी बच्चों को करवा रहा है. अगर, अलग करवा रहा है तो उसके नंबर अलग दिए जाएंगे. बीएसए BSA योगेंद्र कुमार ने बताया कि अब हर साल के लास्ट में टीचर्स techers का भी रिकॉर्ड देखा जाएगा.

 
उसके बाद उनका भी रिजल्ट Results बनाया जाएगा.


टेस्ट भी जरूरी


स्कूलों school में टीचर्स techers का औचक निरीक्षण कर मौखिक सवाल करके उनसे जाना जाएगा कि वो कितना जागरूक हैं. उनको कितनी नॉलेज है, इसके साथ ही उनसे संबंधित विषय का ऑप्शनल सवाल कर देखा जाएगा कि वो कितना जानते हैं. बीएसए BSA योगेंद्र कुमार ने बताया कि टीचर्स का भी आंकलन करना जरूरी है. पता लगना चाहिए वह कितना अपडेट हैं. शासन के निर्देशों पर अब ऐसा किया जाएगा.

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇