प्रदेश के राजकीय इंटर कॉलेजों को मिले 485 प्रवक्ता

प्रदेश के राजकीय इंटर कॉलेजों को तीन विषयों के 485 नए प्रवक्ता मिल गए हैं। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने बुधवार को प्रवक्ता राजकीय इंटर कॉलेज परीक्षा 2020 के तीन विषयों रसायन विज्ञान, गणित और संस्कृत का अंतिम परिणाम जारी कर दिया है। इसमें कुल 485 अभ्यर्थियों को सफलता मिली है।





रसायन विज्ञान में पुरुष शाखा में 106 व महिला शाखा में 59, गणित में पुरुष व महिला शाखा में क्रमश: 132 व 129 जबकि संस्कृत में पुरुष व महिला शाखा में क्रमश: 46 व 13 अभ्यर्थियों को सफलता मिली है। गणित विषय में महिला के 137 पदों के सापेक्ष 129 अभ्यर्थियों को ही सफलता मिली है। आठ पद रिक्त रह गए हैं। इस तरह से प्रवक्ता रिक्त 493 पदों के सापेक्ष 485 अभ्यर्थियों को सफलता मिली है। 



उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग की ओर से जीआईसी में प्रवक्ता पदों पर भर्ती के लिए 13 मार्च को लिखित परीक्षा कराई गई थी। लिखित परीक्षा के बाद सात जून को दस विषयों का परिणाम जारी किया गया था। इन विषयों के चयनितों के प्रमाण पत्रों की जांच प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। परीक्षा नियंत्रक अरविंद कुमार मिश्र के अनुसार परिणाम आयोग की वेबसाइट और नोटिस बोर्ड पर उपलब्ध है।


परीक्षा का परिणाम पूरी तरह से औपबंधिक है। सभी अभ्यर्थियों के मूल प्रमाणपत्र आदि के सत्यापन के बाद सही पाए जाने पर संस्तुति प्रेषित की जाएगी। परिणाम से संबंधित प्राप्तांक तथा श्रेणीवार कटऑफ अंक की सूचनाएं संस्तुति भेजने के बाद आयोग की वेबसाइट पर प्रदर्शित की जाएगी।

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇