आज से खुल जाएंगे परिषदीय स्कूल, निरीक्षण के लिए टॉस्क फोर्स गठित

प्रयागराज। ग्रीष्मकालीन अवकाश के बाद परिषदीय विद्यालय आज से खुल रहे हैं। स्कूलों के निरीक्षण के लिए मुख्य विकास अधिकारी की ओर से जनपद और विकासखंड स्तर टॉस्क फोर्स का गठन कर दिया गया है। जिला स्तर पर डीएम और बीएसए क्रमश: अध्यक्ष और सचिव होंगे। जबकि ब्लॉक स्तर पर एसडीएम और बीईओ क्रमश: अध्यक्ष और सचिव होंगे। टॉस्क फोर्स में शामिल प्रत्येक सदस्य को हर दिन कम से कम पांच विद्यालयों का निरीक्षण करना है।

परिषदीय स्कूलों का ग्रीष्मावकाश समाप्त हो गया है। बृहस्पतिवार से विद्यालय पूरी तरह से खुल जाएंगे। परिषदीय स्कूल प्रात: 7.30 बजे से 12.30 बजे तक चलेंगे, लेकिन शिक्षकों को 1:30 बजे तक विद्यालय में रुकना होगा। इसको लेकर बुधवार को स्कूलों में साफ-सफाई का दौर चलता रहा।

बीएसए प्रवीण कुमार तिवारी ने इस बाबत जिलेभर के शिक्षकों की आनलाइन बैठक कर जरूरी दिशा-निर्देश दिया। कहा कि बच्चों के आने से पहले विद्यालय की सफाई सुनिश्चित कर ली जाए। प्रतिदिन प्रार्थना सभा में विद्यार्थियों को सफाई का महत्व बताया जाए। सभी विद्यालयों में नामांकन का लक्ष्य पूरा किया जाए। प्रत्येक विद्यार्थी के आधार कार्ड नंबर की फीडिंग भी कराई जाए। बीएसए ने कहा, इस बार अधिक पौधे रोपने पर विभाग का जोर न होकर लगाए गए पौधों को बचाने का प्रयास किया जाए। सभी विद्यालयों में ड्रम और ब्लूटुथ वाले स्पीकर भी अनिवार्य रूप से खरीदे जाएं और ड्रम व स्पीकर के साथ प्रार्थना व व्यायाम की गतिविधियां अनिवार्य रूप से कराई जाएं।

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇