आप अगर सरकारी कर्मचारी हैं तो हो जाइए तैयार, इस माह सरकारी कर्मचारियों को वित्तीय लाभ के 3 बड़े तोहफे देगी सरकार!


7th Pay Commission: जुलाई में सरकार अपने कर्मचारियों (Government Employees) को तीन बड़े तोहफे दे सकती है. सरकार कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी से लेकर बकाया राशि के भुगतान तक के लिए प्लान पर काम कर रही है. खबर है कि डीए में बढ़ोतरी (DA Hike) के साथ बकाया डीए (Due DA) का भुगतान और पीएफ पर ब्याज (PF Interest) की रकम भी सरकार कर्मचारियों के खाते में जमा करा सकती है. कर्मचारियों का 18 महीने का डीए नहीं मिला है, जिसे सरकार ने कोविड की वजह से होल्ड कर दिया था.


बकाया डीए का भुगतान

खबरों की मानें तो सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के बकाया डीए का भुगतान अगले महीने कर सकती है. जनवरी 2020 से जून 2021 तक कुल 18 महीने का डीए बकाया है. कहा जा रहा है कि केंद्रीय कर्मचारियों को एक बार में दो लाख रुपये का बकाया डीए एरियर मिल सकता है. कर्मचारी लगातार इसके भुगतान की मांग कर रहे हैं.

डीए में इजाफा

दूसरी खबर है कि सरकार जुलाई में केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में इजाफा कर सकती है. बढ़ती महंगाई को देखते हुए कहा जा रहा है कि सरकार कर्मचारियों के डीए में 4 से 5 फीसदी तक की बढ़ोतरी कर सकती है. फिलहाल 34 फीसदी की दर से कर्मचारियों को डीए मिल रहा है. सरकार ने इस साल मार्च में 3 फीसदी डीए बढ़ाया था. लगातार बढ़ती महंगाई के बीच सरकार कर्मचारियों को खुशखबरी दे सकती है.

मई में रिटेल महंगाई दर 7.04 फीसदी रही थी, जो रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा तय लक्ष्य 2 से 6 फीसदी से अधिक है. अगर सरकार डीए में इजाफा करती है तो 50 लाख से अधिक कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनर्स को इसका फायदा मिलेगा.

पीएफ ब्याज

सरकार कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के ब्याज दर पर अपनी मुहर लगा चुकी है. वित्त वर्ष 2021-22 के लिए ईपीएफ पर 8.01 ब्याज दर तय किया गया है. पिछले वित्‍त वर्ष में PF पर 8.5% ब्याज मिल रहा था. ब्याज दर कम होने से 6 करोड़ से अधिक नौकरीपेशा लोगों को झटका लगा है. उम्मीद जताई जा रही है कि सरकार जुलाई में कर्मचारियों के खाते में पीएफ के ब्याज का पैसा डाल देगी.

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇