Basic Shiksha News: शिक्षक संकुल विद्यालय मे ही रह कर करेंगे शैक्षणिक सहयोग, अब ऐसे होगा करना होगा काम

महराजगंज। परिषदीय विद्यालयों में शैक्षिक सुधार की दृष्टि से तैनात किए गए शिक्षक संकुल को अब अपने विद्यालय से ही अन्य विद्यालयों के जिम्मेदारों को शैक्षणिक सहयोग करना होगा। विद्यालय अवधि में वे अपना विद्यालय नहीं छोंड़ेंगे तथा संबंधित संकुल के अंतर्गत आने वाले विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों से समन्वय स्थापित करते हुए शैक्षणिक सहयोग प्रदान करेंगे। निर्देशों पर ध्यान न देने वाले शिक्षक संकुल पर कार्रवाई की जाएगी।
जिले में संचालित सभी 1695 परिषदीय विद्यालयों को 102 संकुल में रखते हुए उनके पर्यवेक्षण की जिम्मेदारी संबंधित संकुल शिक्षक को दी गई है। अब विभागीय जिम्मेदारों ने शिक्षक संकुलों को निर्देशित किया है कि वे विद्यालय अवधि में किसी अन्य परिषदीय विद्यालय, बीआरसी व बीएसए कार्यालय नहीं जाएंगे, बल्कि अपने विद्यालय के विद्यार्थियों को बेहतर ढंग से शिक्षा दिए जाने की व्यवस्था सुनिश्चित कराएंगे। यही नहीं संबंधित संकुल के अन्य विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों से समन्वय स्थापित करते हुए शैक्षणिक गतिविधियों को बेहतर ढंग से संचालित किए जाने की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे।


----------------------------------
प्रत्येक एआरपी से वार्ता कर दक्षता जानेंगे जिम्मेदार
डायट प्राचार्य व बीएसए इस सप्ताह से प्रत्येक एआरपी से छोटे-छोटे समूह में वार्ता कर उनकी दक्षता एवं कार्य के प्रति ईमानदारी को जानेंगे।
-------------------------------
जिले में न्याय पंचायत स्तर के विद्यालयों में तैनात शिक्षक संकुल विद्यालय में ही रह कर शैक्षणिक सहयोग प्रदान करेंगे। इसमें शिथिलता बरतने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई होगी।
रवींद्र सिंह, प्रभारी बीएसए

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇