"निपुण भारत मिशन” के अंतर्गत शिक्षक और शिक्षा मित्रों का चार दिवसीय प्रशिक्षण के संबंध में दिशा निर्देश एवं समय सारणी जारी , देखें






महत्त्वपूर्ण/समयबद्ध

समस्त डायट प्राचार्य , BSA , BEO एवम DC T कृपया ध्यान दें-

समग्र शिक्षा के अंतर्गत निपुण भारत मिशन के अंतर्गत प्राथमिक विद्यालय के सभी शिक्षकों का चार दिवसीय प्रशिक्षण BRC पर खण्ड शिक्षा अधिकारी के नेतृत्व में संचालित किया जाना है। उक्त प्रशिक्षण की कार्ययोजना निम्नवत है-

प्रथम फेज़:
जनपद स्तरीय सन्दर्भदाताओं का प्रशिक्षण दिनांक 11 से 18 जुलाई 2022 के मध्य दो फेरों में सीमैट, प्रयागराज में आयोजित किया जायेगा , जिसमें प्रत्येक जनपद से 4 सन्दर्भदाताओं की प्रतिभागिता सुनिश्चित की जाएगी।

द्वितीय फेज:
ब्लॉक स्तरीय सन्दर्भदाताओं के प्रशिक्षण का आयोजन दिनांक 18 से 25 जुलाई 2022 के मध्य डायट प्रिंसिपल की अध्यक्षता में सुनिश्चित की जायेगी।

तृतीय फेज:
शिक्षकों का चार दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन प्रत्येक बीआरसी पर दिनांक 25 जुलाई 2022 से 15 सितम्बर 2022 के मध्य खण्ड शिक्षा अधिकारी की अध्यक्षता में सुनिश्चित की जायेगी।

तत्सम्बन्धी आदेश संलग्न है। अतः संलग्न निर्देशानुसार शिक्षक प्रशिक्षण का आयोजन ससमय सुनिश्चित किया जाये। यह महत्वपूर्ण प्रशिक्षण है, इसमें किसी भी स्तर पर पायी गयी लापरवाही के लिए सम्बंधित का उत्तरदायित्व निर्धारित किया जायेगा।

आज्ञा से,

महानिदेशक,
स्कूल शिक्षा,उत्तर प्रदेश


UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇