Transfer in up : यूपी में कई विभागों को में बंपर तबादले, सैकड़ों अधिकारियों कर्मचारियों इधर से उधर, यहां देखें पूरी लिस्ट


लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार की वार्षिक स्थानांतरण नीति के तहत तबादलों के लिए अंतिम समयसीमा नजदीक आने के कारण जून के आखिरी दो दिनों में विभिन्न विभागों में बड़े पैमाने पर तबादले हुए। स्वास्थ्य, राजस्व, ऊर्जा, कृषि, खाद्य एवं रसद, बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार, वित्त, लोक निर्माण, कारागार, परिवहन, आवास, शिक्षा, स्टांप एवं रजिस्ट्रेशन, अल्पसंख्यक आदि विभागों के वरिष्ठ अधिकारी शासन स्तर पर और विभागाध्यक्ष कार्यालयों में गुरुवार देर रात तक कार्मिकों के स्थानांतरण आदेश जारी करते रहे।



सत्र 2022-23 के लिए घोषित वार्षिक स्थानांतरण नीति के तहत तबादलों के लिए अंतिम तारीख 30 जून तय की गई थी। स्थानांतरित कार्मिकों को प्रतिस्थानी की प्रतीक्षा किए बिना नए तैनाती स्थल पर कार्यभार ग्रहण करने के निर्देश दिए गए हैं। इतने बड़े स्तर पर तबादले की खबर से अफसरों और कर्मचारियों में खलबली मची है।

पांच तहसीलदार और नौ नायब तहसीलदार इधर से उधर : राजस्व परिषद ने नायब तहसीलदार के पद पर तैनात मोनालिसा जौहरी को इटावा से संभल, रामचन्द्र को मेरठ से बांदा, अखिलेश कुमार को गौतमबुद्ध नगर से गोंडा, सत्य प्रकाश को यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण, गौतम बुद्ध नगर से बांदा और अजय कुमार-द्वितीय को उप्र एक्सप्रेसवेज औद्योगिक विकास प्राधिकरण, लखनऊ से बहराइच स्थानांतरित किया गया है। वहीं, नायब तहसीलदार के पद पर तैनात शुभम अग्रवाल को बिजनौर से मेरठ, शालिनी सिंह को सुलतानपुर से वाराणसी, शालिनी तिवारी को कानपुर नगर से लखनऊ, जितेन्द्र सिंह चाहर को गाजियाबाद से बिजनौर, आकृति श्रीवास्तव को वाराणसी से लखनऊ, शरद सिंह को रामपुर से बाराबंकी, ज्योति को बुलंदशहर से बागपत, श्रद्धा गुप्ता को हापुड़ से मुजफ्फरनगर और अंकुर यादव को बलरामपुर से रायबरेली भेजा गया है।

15 जिला आपूर्ति अधिकारियों के तबादले : खाद्य एवं रसद विभाग में 15 जिला आपूर्ति अधिकारियों, 17 जिला खाद्य विपणन अधिकारियों, 40 क्षेत्रीय विपणन अधिकारियों और 46 विपणन निरीक्षकों के तबादले किए गए हैं। जिला आपूर्ति अधिकारियों में अंजनी कुमार सिंह को फतेहपुर से लखीमपुर खीरी, विजय प्रताप सिंह को लखीमपुर खीरी से बिजनौर, बृजेश कुमार शुक्ला को मुख्यालय से हमीरपुर, अभय सिंह को सुलतानपुर से फतेहपुर, राजेश कुमार सिंह को मुख्यालय से अमेठी, विनय कुमार सिंह को देवरिया से मेरठ, जीवेश कुमार मौर्य को फर्रुखाबाद से सुलतानपुर, सुरेंद्र यादव को गोंडा से फर्रुखाबाद, ध्रुवराज यादव को बिजनौर से हाथरस, राघवेन्द्र कुमार सिंह को मेरठ से मुजफ्फरनगर, कृष्ण गोपाल पांडेय को बलिया से गोंडा, राजीव कुमार मिश्र को एटा से देवरिया, रामजतन यादव को हमीरपुर से बलिया, कमलेश कुमार गुप्ता को कन्नौज से एटा और कमल नयन सिंह को कासगंज से हरदोई स्थानांतरित किया गया है।

दूसरे जिलों में भेजे गए आठ जिला कार्यक्रम अधिकारी : बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग में आठ जिला कार्यक्रम अधिकारियों के तबादले किये गए हैं। मनोज कुमार राव को प्रयागराज से सीतापुर, दिनेश सिंह को अमेठी से प्रयागराज, अजीत कुमार सिंह को सोनभद्र से मऊ, सन्तोष श्रीवास्तव को शामली से अमेठी, आदीश मिश्रा को बदायूं से आगरा, राजकपूर को सीतापुर से बहराइच, साहब यादव को आगरा से फतेहपुर और राजीव सिंह को फतेहपुर से सोनभद्र भेजा गया है।

वित्त विभाग में बड़ी संख्या में तबादले : वित्त विभाग में गुरुवार को बड़ी संख्या में अधिकारियों के तबादले हुए। उप्र वित्त एवं लेखा सेवा समूह ‘क’ के 25 अधिकारियों को इधर से उधर किया गया। इनके अलावा उप्र वित्त एवं लेखा सेवा समूह ‘क’ के 44 अधिकारियों को उनके वर्तमान पद के साथ अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। वहीं उप्र वित्त एवं लेखा सेवा समूह ‘ख’ के 15 नवप्रशिक्षित कोषाधिकारियों/लेखाधिकारियों को नई तैनाती दी गई है। ऊर्जा निगमों में भी मुख्य अभियंता से लेकर निचले स्तर तक वरिष्ठ अधिकारियों के बड़े पैमाने पर तबादले हुए हैं।

लोक निर्माण विभाग में बंपर तबादले : लोक निर्माण विभाग में 146 सहायक अभियंता (सिविल) का स्थानांतरण किया गया है। विद्युत/यांत्रिक संवर्ग के छह सहायक अभियंता के तबादले किये गए हैं। विद्युत/यांत्रिक संवर्ग के 10 अवर अभियंताओं को सहायक अभियंता के पद पर प्रोन्नत करते हुए नई तैनाती दी गई है।

सिंचाई विभाग में बड़े पैमाने पर अभियंताओं के ट्रांसफर : सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग में 185 अवर अभियंताओं के तबादले हुए हैं। सिविल संवर्ग के आठ अधिशासी अभियंताओं का भी तबादला किया गया है। दो नवप्रोन्नत अधीक्षण अभियंताओं को भी नई तैनाती दी गई है। मुख्य अभियंता (गंगा), मेरठ के पद पर तैनात संदीप कुमार को उनके वर्तमान कार्यभार के साथ मुख्य अभियंता, यमुना, ओखला का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।

स्वास्थ्य विभाग में विभिन्न संवर्गों के कार्मिक स्थानांतरित : स्वास्थ्य विभाग में एक ही जिले में अधिक समय से कार्यरत कुष्ठ संवर्ग के 48 नान मेडिकल सुपरवाइजरों को इधर से उधर किया गया है। नान मेडिकल असिस्टेंट से नान मेडिकल सुपरवाइजर के पद पर प्रोन्नत 28 कार्मिकों के भी तबादले किये गए हैं। 62 प्रयोगशाला सहायकों का स्थानांतरण किया गया है। 15 स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारियों को भी एक से दूसरे जिले में भेजा गया है। 28 नेत्र परीक्षण अधिकारियों को जिले के अंदर एक से दूसरे चिकित्सालय में भेजा गया है। वहीं, 50 नेत्र परीक्षण अधिकारियों का दूसरे जिलों में स्थानांतरण किया गया है।

कृषि विभाग में कई अधिकारियों को नई तैनाती : कृषि विभाग में अपर कृषि निदेशक के पद पर प्रोन्नत सुरेश कुमार सिंह को बांदा से अपर कृषि निदेशक, तिलहन के पद पर कृषि निदेशालय, लखनऊ में तैनाती दी गई है। विभाग के आठ संयुक्त निदेशकों और 28 उप निदेशकों के भी ट्रांसफर किए गए हैं।

दस जिला अल्पसंख्यक अधिकारियों के तबादले : प्रदेश सरकार ने 10 जिला अल्पसंख्यकों के तबादले कर दिए। सिंह प्रताप देव को अंबेडकरनगर से बांदा, पवन कुमार संह को बलरामपुर से लखीमपुर खीरी, नरेश कुमार यादव को अमरोहा से सीतापुर, रमेश चन्द को वाराणसी से भदोही, अमित प्रताप सिंह को झांसी से अयोध्या, सुमन गौतम को हापुड़ से बागपत, हिमांशु अग्रवाल को महोबा से हमीरपुर, छोटेलाल को कन्नौज से अंबेडकरनगर, जितेन्द्र कुमार को फिरोजाबाद से कन्नौज व सुनीता देवी को रायबरेली से सुलतानपुर भेजा गया है। इसके अलावा दो उप निदेशकों को जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी का भी अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। संजय कुमार मिश्र को वाराणसी व विजय प्रताप यादव को बस्ती का जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी का भी प्रभार दिया गया है। वहीं, दो उप निदेशकों का भी तबादला किया गया है। दिलीप कुमार को अयोध्या से बरेली व मो. तारिक को मेरठ से झांसी भेजा गया है।

.

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇