मुख्यमंत्री योगी जी ने स्कूली शिक्षा को लेकर दिया यह आदेश, जानिए अधिकारियों से क्या कहा?


मुख्यमंत्री योगी जी ने स्कूली शिक्षा को लेकर दिया यह आदेश, जानिए अधिकारियों से क्या कहा



मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि यूपी में 77.7% जनसंख्या गांवों में है इसलिए उन्नत भारत अभियान स्कीम के तहत अधिक से अधिक शिक्षा संस्थानों को ग्रामीण इलाकों से जोड़ना चाहिए। उन्होंने ग्राम्य विकास से सम्बंधित पाठ्यक्रमों के संचालन पर विशेष बल देते हुए स्कूली शिक्षा में निजी निवेश को भी प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के क्रियान्वयन को लेकर शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि निजी क्षेत्र के कई शैक्षिक संस्थान सराहनीय काम कर रहे हैं। उनके बेस्ट प्रैक्टिसेज को शासकीय संस्थानों में लागू किया जाना चाहिए। यह देखना होगा कि अकादमिक संस्थान डिग्री बांटने के केंद्र बन कर न रह जाएं। समाज के प्रति उनकी जो जिम्मेदारी है उसे उन्हें पूरा करना चाहिए। विश्वविद्यालयों में स्थानीय समस्याओं पर अन्तर्विषयी शोध कार्यों को प्रोत्साहित किया जाए। शोध के विषय राष्ट्रीय और सामाजिक स्तर पर प्रासंगिक हों। 
मुख्यमंत्री ने रोजगारपरक शिक्षा को बढ़ावा देने पर बल देते हुए कहा कि उद्योगों के साथ अकादमिक संबंधों को बढ़ाना चाहिए। सोशल कनेक्ट के ज़रिये शिक्षा संस्थानों द्वारा गांवों में लघु उद्योग को बढ़ावा दिया जाए। उन्होंने उच्च शिक्षण संस्थानों की नैक ग्रेडिंग अनिवार्य रूप से कराए जाने के निर्देश भी दिए।





UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇