यूपी में हर घर लहराएगा तिरंगा, गूजेगा झंडा ऊंचा रहे हमारा, सीएम ने किया पोस्टर का विमोचन


Azadi Ka Amrit Mahotsav: लखनऊ, स्वतंत्रता दिवस के अमृत महोत्सव के अवसर पर उत्तर प्रदेश में 11 से 17 अगस्त तक स्वतंत्रता सप्ताह मनाया जाएगा। लोगों में राष्ट्र प्रेम की भावना जागृत करने का प्रयास किया जाएगा। 2.28 करोड़ घरों और 50 लाख सरकारी कार्यालयों, गैर सरकारी कार्यालयों, औद्योगिक व वाणिज्यिक इकाईयों आदि में ध्वजा रोहण किया जाएगा।

सोमवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में उनके सरकारी आवास पर अमृत महोत्सव के संबंध में गठित राज्य स्तरीय समिति की बैठक हुई। उन्होंने संस्कृति विभाग के सामुदायिक रेडियो जयघोष के थीम सांग और हर घर तिरंगा कार्यक्रम के पोस्टर का विमोचन भी किया।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हर घर तिरंगा कार्यक्रम राष्ट्रीय गौरव का आयोजन है और प्रत्येक नागरिक को इससे जुड़ना चाहिए। लोग अपने तिरंगे की फोटो इंटरनेट मीडिया पर अपलोड कर सकते हैं। अच्छा आयोजन करने वाले जिलों को पुरस्कृत किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि प्रचार-प्रसार के लिए एनसीसी, एनएसएस स्वयंसेवकों व स्वयंसेवी संगठनों द्वारा तिरंगा यात्रा निकाली जाए। स्कूलों में स्लोगन व निबंध प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएं। स्कूली बच्चों द्वारा प्रभातफेरी निकलवाई जाए। योगी ने कहा कि झंडा गीत झंडा ऊंचा रहे हमारा के रचयिता श्यामलाल गुप्त ‘पार्षद’ कानपुर के ही निवासी थे।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए कि स्वतंत्रता सप्ताह के दौरान प्रत्येक शहीद स्मारक पर पुलिस बैंड द्वारा राष्ट्रीय गीत की धुन बजाई जाए। पीआरडी जवानों द्वारा साइकिल रैली, मंगल दलों द्वारा मैराथन दौड़ के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्ग दर्शन में 12 मार्च, 2021 से आजादी के अमृत महोत्सव के तहत विविध कार्यक्रम आयोजित किए गए। करीब 3,500 कार्यक्रमों में 4.5 करोड़ लोगों ने सहभागिता की। उन्होंने कहा कि बड़े स्तर पर तिरंगा झंडा तैयार करने के लिए अभी से कार्य शुरू किया जाए। दो करोड़ झंडे एमएसएमई विभाग के माध्यम से और 1.18 करोड़ झंडे स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से तैयार कराए जाएं।


योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि स्वतंत्रता सप्ताह के अंतर्गत कृषि विज्ञान केंद्रों पर हर दिन कार्यक्रम आयोजित कर न्यूनतम 75 किसानों को झंडा और पौधे भेंट किए जाएं। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर शहीदों के स्वजनों व स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के स्वजनों को सम्मानित किया जाएगा।


UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇