परिषदीय स्कूलों में शिक्षकों के समय से न पहुंचने और गैरहाजिर रहने की शिकायत अब अभिभावक स्वयं कर सकेंगे, टोल फ्री नंबर


परिषदीय स्कूलों में शिक्षकों के समय से न पहुंचने और गैरहाजिर रहने की शिकायत अब अभिभावक स्वयं कर सकेंगे, टोल फ्री नंबर
फतेहपुर। इसके लिए शासन ने टोलफ्रीन नंबर जारी किया है। टोल फ्री नंबर स्कूलों की दीवारों में अनिवार्य रूप से अंकित होगा। इस पर आने वाली शिकायतों की जांच बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारी करेंगे।


जिले में 2126 परिषदीय स्कूल संचालित हैं। इनमें प्राथमिक, उच्च प्राथमिक और कंपोजिट विद्यालय शामिल हैं। इन सभी में तीन लाख से अधिक बच्चे पढ़ रहे हैं। जिला मुख्यालय को छोड़ दिया जाए, तो ग्रामीणांचल क्षेत्र के परिषदीय स्कूलों में शिक्षकों का देर से पहुंचना और जल्दी चले जाने के अलावा अक्सर स्कूल न आना आम बात हो रही है इतना ही नहीं गुणवत्ता पूर्ण एमडीएम न मिलने की शिकायते सामने आती रहती हैं। निरीक्षण में भी अक्सार शिक्षक नदारद मिलते हैं।बीती 16 जून से 22 जुलाई के बीच जिले में 297 शिक्षक गैरहाजिर पाए गए हैं। ऐसे में शासन ने टोल फ्री नंबर 18001800166 जारी किया है। यह नंबर प्रत्येक स्कूल की दीवार में अंकित किया जाएगा। इस नंबर पर कोई भी व्यक्ति शिक्षकों के स्कूल न आने, मैन्यू के अनुरूप एमडीएम न बनने की शिकायत दर्ज करा सकता है। टोलफ्री नंबर पर दर्ज शिकायत की जांच के लिए कमेटी का गठन होगा। जांच में गड़बड़ी की पुष्टि होने पर संबंधित शिक्षक के खिलाफ बड़ी कार्यवाही होगी।

Primary Ka Master, Shikshamitra, Uptet Latest News, Basic Shiksha News, Updatemarts, Uptet News, Primarykamaster, 69000 Shikshak Bharti, Basic Shiksha Parishad, primary ka master current news, uptet, up basic parishad, up ka master

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇