सुरेंद्र राज्य शिक्षक पुरस्कार से होंगे सम्मानित


कासिमपुर कम्पोजिट विद्यालय में विज्ञान के शिक्षक के पद पर हैं तैनात

– अलीगढ़ से आठ शिक्षकों ने राज्य शिक्षक पुरस्कार के लिए किया था आवेदन


अलीगढ़ । कार्यालय संवाददाता

शिक्षक दिवस के अवसर पर शिक्षकों के सम्मान के लिए राज्य पुरस्कार की घोषणा कर दी गई। प्रदेश के 75 जिलों में अलीगढ़ के सुरेंद्र कुमार ने भी जगह बनाई है। सुरेंद्र को कलक्ट्रेट स्थित एनआईसी में जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में सीएम योगी ऑनलाइन सम्मानित करेंगे। वहीं दस जनपदों के शिक्षकों को सीएम लखनऊ में स्वयं सम्मानित करेंगे।

राज्य शिक्षक पुरस्कार में जगह बनाने वाले सुरेंद्र कुमार कासिमपुर कंपोजिट विद्यालय में सहायक अध्यापक के पद पर तैनात हैं। सुरेंद्र गणित विषय के शिक्षक है। बतौर शिक्षक इनकी उपलब्धियों को देखते हुए इस पुरस्कार के लिए नामित किया गया है। अलीगढ़ से सुरेंद्र समेत आठ शिक्षकों ने राज्य शिक्षक पुरस्कार के लिए आवेदन किया था। जिसमें सिर्फ उन्हें ही स्थान मिला है। पांच सितंबर को शिक्षक दिवस के अवसर पर एनआईसी में विधायक और सांसद की उपस्थिति सम्मानित किया जाएगा। कार्यक्रम को ऑनलाइन सीएम योगी संबोधित करेंगे। बता दें कि दो साल बाद राज्य शिक्षक पुरस्कार की घोषणा की गई है। इससे पहले यतीश कुमार 2018 -19, राफिया निकहत 2019-20 में राज्य शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है।

दीक्षा ऐप में सुरेंद्र का बड़ा योगदान

सुरेंद्र कुमार ने बताया कि उन्हें यह पुरस्कार गणित विषय को रूचिकर पाठ तैयार करने और दीक्षा ऐप पर काम करने के लिए दिया गया। दीक्षा ऐप पर उन्होंने वीडियो बनाने से लेकर ऐप के लिए क्यूआर जनरेट करने पर भी काम किया है। उन्होंने बताया कि राज्य शिक्षक पुरस्कार के लिए ऑनलाइन आवेदन किया था। जिसमें 100 अंक की परीक्षा और 20 अंक का साक्षात्कार शामिल है। साक्षात्कार में सर्विस हिस्ट्री, दीक्षा ऐप, क्यूआर कोड के बारे में सवाल किए गए थे। इससे पहले उन्हें कहानी सुनाओ प्रतियोगिता के लिए 2017 में सम्मानित किया जा चुका है। इनके द्वारा जनपद में पहला स्मार्ट क्लास स्थापित किया गया था। जिसके बाद अन्य स्कूलों में स्मार्ट क्लास बनाने की पहल की गई।

वर्जन

राज्य शिक्षक पुरस्कार के लिए अलीगढ़ से कंपोजिट विद्यालय में सहायक अध्यापक के पद पर तैनात सुरेंद्र कुमार का चयन हुआ है। शिक्षक दिवस के अवसर पर उन्हें एनआईसी में सम्मानित किया जाएगा।

सतेंद्र कुमार, बीएसए अलीगढ़


UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇