एक अक्टूबर से सरकार की ओर से कई बड़े बादलाव किए जाएंगे


 New Rules from October 1: चार- पांच दिन के बाद में नया महीने शुरू होने वाला है. एक अक्टूबर से सरकार की ओर से कई बड़े बादलाव किए जाएंगे, जिसका सीधा सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा. इसमें स्मॉल सेविंग्स स्कीम से लेकर गैस सिलेंडर की कीमतों समेत कई तरह के बदलाव शामिल हैं. आइए जानें किन नियमों में एक तारीख से बदलाव होने जा रहा है।


स्मॉल सेविंग्स स्कीम के ब्याज दरों में होगा बदलाव


केंद्र सरकार central government की ओर से हर 3 महीने mahine के बाद में स्मॉल सेविंग्स स्कीम scheme की ब्याज दरों की समीक्षा की जाती है. तो सरकार Government जल्द ही PPF, सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम, सुकन्या समृद्धि योजना में मिलने वाले ब्याज की राशि में इजाफा कर सकती है. केंद्र सरकार Government की ओर से 30 सितंबर को नई ब्याज दरों का ऐलान किया जा सकता है, जोकि् 1 October से लागू हो सकती हैं।


टोकनाइजेशन सिस्टम होगा लागू


आरबीआई RBI 1 अक्टूबर से 

कार्ड-ऑन-फाइल टोकनाइजेशन (CoF Card Tokenisation) नियम ला रहा है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया Reserve Bank of India का कहना है कि टोकनाइजेशन सिस्टम में बदलाव आने के बाद कार्डहोल्डर्स को ज्यादा सुविधाएं और सुरक्षा मिलेगी.टोकनाइजेशन सिस्टम लागू करने का उद्देश्य ऑनलाइन बैंकिंग फ्रॉड को रोकना है.




गैसे सिलेंडर के रेट्स हो सकते हैं कम


हर महीने mahine की 1 तारीख को गैस सिलेंडर के रेट्स Rate की समीक्षा की जाती है. इस बार उम्मीद की जा रही है कि गैस सिलेंडर gass cylinder की कीमतों में कटौती हो सकती है. नेचुरल गैस की कीमतों में नरमी की वजह से इसमें गिरावट देखने को मिल सकती है.


डीमैट अकाउंट के नियमों में होगा बदलाव


अगर आप भी स्टॉक मार्केट में पैसा लगाते हैं तो 30 सितंबर September से नियमों में बड़ा बदलाव होने जा रहा है. डीमैट अकाउंट Account होल्डर्स को 30 सितंबर, 2022 तक टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन पूरा करना है, जिसके बाद ही आप अपने अकाउंट को लॉग इन कर पाएंगे. अगर ऐसा नहीं करते हैं तो आपका अकाउंट ओपन नहीं होगा।


अटल पेंशन योजना के नियमों में होगा बदलाव


इसके अलावा 1 तारीख Date से टैक्स का भुगतान करने वाले कस्टमर अटल पेंशन योजना yojna का फायदा नहीं ले सकेंगे. अभी के नियमों की बात करें तो इस समय 18 साल Years से लेकर 40 साल Year तक का कोई भी व्यक्ति इस सुविधा का फायदा ले सकते है. चाहे वह टैक्स भरता हो या फिर नहीं...