डीआईओएस ने दिए 11 स्कूलों को नोटिस


 मुजफ्फरनगर। जिला विद्यालय निरीक्षक गजेंद्र कुमार सिंह ने निरीक्षण के बाद 11 विद्यालयों को नोटिस दिए। इन सभी विद्यालयों में नियम अनुसार कार्य नहीं किए जाने पर डीआईओएस ने कड़ी नाराजगी जताई। साथ ही भविष्य में कमी पाए जाने पर कार्रवाई किए जाने की बात कही।






जिला विद्यालय निरीक्षक गजेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि 11 विद्यालयों में निरीक्षण किया गया। पाया कि इन विद्यालयों में समय सारणी नियम अनुसार नहीं बनाई गई। अगर किसी विद्यालय में समय





सारणी बनाई गई है तो उसके हिसाब से कार्य नहीं किया जा रहा प्रधानाचार्य क्लास ही नहीं लेते। डीआईओएस ने उन्हें फटकार लगाई। कहा कि प्रधानाचार्य भी एक शिक्षक ही होता है।



उन्होंने बताया कि चार अशासकीय सहायता प्राप्त चार राजकीय इंटर कॉलेज और तीन सेल्फ फाइनेंस विद्यालयों का निरीक्षण किया। इसमें पाया गया कि विद्यालय की समय सारणी या तो सही प्रकार से नहीं बनाई गई, या उसका अनुपालन सही प्रकार नहीं किया जा रहा नियम यह है कि कठिन विषयों को पहले सत्र में और सरल विषयों को मध्यांतर के बाद होना चाहिए। इसी के साथ शिक्षक को थकान से बचाने के लिए प्रति दो कालांश के बाद खाली कालांश दिया जाएं। इस समय सारणी में 



प्रधानाचार्य के भी कम से कम दो अलग-अलग कक्षाओं में प्रतिदिन दो पीरियड होता और उनका अनुपालन होना अनिवार्य है। कुछ प्रधानाचार्य या तो समय सारणी में अपने लिए कालांश लगाते ही नहीं या फिर वो समय सारणी के अनुसार अपनी कक्षाओं में नहीं जाते है।